Friday , June 21 2024 4:40 PM
Home / Food / हैल्थी और टेस्टी पिज्जा परांठा

हैल्थी और टेस्टी पिज्जा परांठा

11
अगर आप नाश्ते में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो पिज़्ज़ा परांठा सबको बहुत पसंद आएगा घर पर तैयार ये परांठा हैल्थ और टेस्ट दोनों में अच्छा है और बच्चों को बेहद पसंद आता है।

सामग्री परांठे के आटे कि लिए
– 2 कप मैदा
– 1/2 छोटा चम्मच नमक
– 2 टेबल स्पून तेल
– 1 छोटी चम्मचचीनी
– 1 छोटी चम्मच ड्राई एक्टिव यीस्ट

स्टफिंग के लिए सामग्री
– 1 कप बन्द गोभी बारीक कटी हुई
– 1 शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई)
– 3 बारीक कटे बेबी कार्न
– 3 टेबल स्पून हरा धनिया
– 50 ग्राम मोजेरिला चीज़ (कद्दूकस किया हुआ 3/4 कप)
– 1/4 छोटी चम्मच काली मिर्च
– नमक स्वादानुसार
– आधा इंच अदरक का पेस्ट
– 1 छोटी सी हरी मिर्च बीज हटा कर बारीक काटी हुई
– 2-3 टेबल स्पून तेल या घी परांठे पर लगाने के लिए

बनाने की विधि

किसी बडे़ बर्तन में मैदा लें। अब इसमें नमक, चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट और तेल डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें और गुनगुने पानी(3/4 कप) से नरम गूंथ लें। अब इसे 5-6 मिनट तक मसलकर चिकना करें और तेल लगाकर 2 घंटे के लिए ढक कर रख दें। इससे आटा फूल कर डबल और नरम हो जाएगा।

किसी बडे़ बर्तन में कटी बंद गोभी, शिमला मिर्च, बेबी कार्न, हरा धनिया, मोज़ेरिला चीज़ (कद्दूकस किया हुआ) और बाकी सारे मसाले डाल कर मिलाएं और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें।

आटे को पंच करके मसलें और 2 भागों में बांट लें। स्टफिंग को भी 2 भागों में बांट लें। अब आटे के एक भाग को सूखे आटे में लपेटकर पेडा़ बनाकर फिर चकले पर 4-5 इंच तक फैला लें और इसपर स्टफिंग का एक भाग रख लें। इसके कोनों को मोड़ कर पोटली की तरह बना लें और अच्छे से बंद करके गोल आकार दे दें। अब दूसरे हिस्से को भी इसी तरह तैयार कर लें। दोनों को सूखे आटे में लपेट लें और 10 मिनट के लिए इन्हें ढक कर रख दें जिससे ये थोडा़ और फूल जाएंगे।

एक गोले को सूखे मैदे में लपेटकर, चकले पर रखें और हाथ से दबाकर थोडा़ चपटा करते हुए फ़ैलाएं ताकि सब्ज़ियां परांठे में चारों तरफ़ फ़ैल जाएं. फिर बेलन से आधा सेमी. मोटा और 8-10 इंच के व्यास वाला परांठा हल्का-हल्का दबाते हुए बेल लें।
अब गर्म तवे पर तेल लगा चारों तरफ़ फ़ैला दें। अब परांठा तवे पर डालें और हल्की आंच पर सेक कर पलट दें और फिर सिकी हुई साईड पर थोडा़ सा तेल लगा कर फैला दें और इसे फिर से पलट कर दूसरी साईड भी तेल लगा दें और पलट कर सेकें। परांठे को दोनो तरफ से गोल्डन ब्राउन चित्ती आने तक धीमी आँच पर सेक कर तैयार कर लें।
स्पंजी और क्रिस्पी पिज़्ज़ा परांठा तैयार है। इसे अपनी फेवरिट सास के साथ खाएं।

सुझाव

1.अगर आप आटे में ड्राई यीस्ट डाल रहे हैं तो पहले उसे 2 चम्मच पानी में डाल कर चीनी डाल कर, 10 मिनट के लिए रख दें. और फिर एक्टिव करके उसे आटे में डालें।

2.आप परांठा में अपनी पसंद की सब्ज़ियां डाल सकते हैं और इसे मैदे के जगह गेहूं के आटे से भी बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *