Monday , March 4 2024 12:06 AM
Home / Lifestyle / ऐसा हो पति तो पल भर के लिए भी मन में नहीं लाता पराई औरत का ख्याल, पत्नियां भी समझती हैं खुद को लकी

ऐसा हो पति तो पल भर के लिए भी मन में नहीं लाता पराई औरत का ख्याल, पत्नियां भी समझती हैं खुद को लकी

यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि रिश्ते को लंबा चलाने के लिए जिन चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, वो है प्यार और भरोसा। जब पति-पत्नी एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। एक-दूसरे के साथ सेफ फील करते हैं, तो उनके बीच किसी तीसरे की आने की गुंजाइश न के बराबर रह जाती है। वहीं जिन कपल्स के रिश्ते में सम्मान की कमी होती है, तो वहां दो लोगों का एक छत के नीचे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, अपने रिश्ते को कैसे चलाना है, यह पूरी तरह दो लोगों पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब जमाना पहले जैसा नहीं रहा।
आज के समय में चाहे विवाहित औरत हो या फिर पुरूष दोनों को ही काम के सिलसिले में दूसरे लोगों से बात करनी पड़ती है। हां, वो बात अलग है कि ये बातचीत हमेशा सम्मानजनक होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वैवाहिक जीवन में रहते हुए किसी अन्य महिला या पुरूष के साथ रोमांटिक तरीके से बात करना बिल्कुल भी सही नहीं है। खासकर आदमी बहुत जल्दी से दूसरी महिला के प्यार में पड़ जाते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि उन विवाहित पुरुषों की आदतें जो अपनी पत्नी को सबकुछ मानते हुए दूसरी महिलाओं के साथ बिल्कुल नही करते। (सभी तस्वीरें-Istock)
सीक्रेटिव बातें – एक अच्छा शादीशुदा आदमी कभी भी अपनी पत्नी से झूठ नहीं बोलता है और न ही वह उससे बातें छिपाता है।
भले ही उसकी कितनी भी अच्छी महिला मित्र क्यों न हो, लेकिन वह अपनी दोस्त और अपनी पत्नी के बीच के अंतर को अच्छी तरह समझता है। उसे पता होता है कि लाइफ को लेकर उसकी प्राथमिकता क्या है और उसे कैसे अपना शादीशुदा रिश्ता मजबूत बनाना है।
निजी मामले सीमित रखना – किसी ने ठीक कहा है कि शादी का नाम उतार-चढ़ाव है। कभी ये रिश्ता बहुत अच्छा होता है, तो कभी ये बंधन ऐसी चीजें भी देखता है, जिनसे लगता है कि अब कुछ भी पहले जैसा नहीं होने वाला।
हालांकि, इसके बाद भी जो पुरूष अपने व्यक्तिगत मामलो को पूरी तरह निजी रखता है, उसे बेहतर कोई इंसान नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी अन्य महिला के साथ अपनी शादी की समस्याओं को साझा करने से गलतफहमियां पैदा हो सकती है। यह भी हो सकता है कि आपका रिश्ता पहले से ज्यादा खराब हो जाए।
तनाव को घर नहीं लाता – बाहरी तनावों को घर लाना बिल्कुल भी सही नहीं है। हो सकता है कि ऑफिस में आपका पूरा दिन अच्छा न गया हो या थका देने वाला रहा हो। लेकिन ये चीजें आप अपनी पत्नी की जगह दूसरी महिला को बता रहे हैं, तो वो बिल्कुल भी सही नहीं है।
ऐसा इसलिए क्योंकि एक महिला के साथ ज्यादा बिताना आपके रिश्तों को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। आप दोनों की नजदीकियां ऐसी अटकलों को बढ़ावा दे सकती हैं, जो एक समय बाद न केवल आपकी शादी बल्कि आपके चरित्र को भी मुश्किल में डाल सकती हैं।
केवल शांति चाहता है – इसमें कोई दोराय नहीं कि जो लोग अपने साथी के प्रति वफादार होते हैं, वे केवल प्यार और शांति चाहते हैं। वह न केवल अपने जीवनसाथी के साथ मजबूत संबंध बनाए रखने के लिए अपने विवाह की भावनात्मक सीमाओं का सम्मान करते हैं बल्कि दूसरी महिलाओं के साथ चुलबुले व्यवहार करने से भी बचते हैं। ऐसे मर्दों के लिए अपने जीवनसाथी की भावनाएं हमेशा प्राथमिकता पर होती हैं।