Friday , June 21 2024 4:03 PM
Home / Lifestyle / अगर घर में है कोई कुत्ता तो समझ लें कभी नहीं होगी 5 बीमारियां, बस करना है ये छोटा-सा काम

अगर घर में है कोई कुत्ता तो समझ लें कभी नहीं होगी 5 बीमारियां, बस करना है ये छोटा-सा काम


किताबों के बाद अगर किसी को इंसानों का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है तो वह कुत्ता है। कुत्ते की वफादारी की मिसाल हर जगह दी जाती है। लेकिन शायद ही आपका ध्यान उनसे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों पर गया होगा। घर में पालतू कुत्ता रखने से सेहत को कई सारे फायदे मिल सकते हैं।
र्वर्ड मेडिकल स्कूल (ref.) ने रिसर्च का हवाला देते हुए कहा कि कुत्ता पालने के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इनके मालिकों को हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। लेकिन ये जानवर आपको मानसिक स्वास्थ्य भी प्रदान करते हैं। आइए इन सभी फायदों के बारे में जानते हैं।
दिल की बीमारी रखते हैं दूर – पालतू कुत्ता आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है और दिल की बीमारी को दूर रखने में मदद करता है। कई स्टडी में देखा गया है कि कुत्ता रखने वालों का कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसाइड, बीपी अलग-अलग वजहों से कंट्रोल रहता है।
अकेलापन होता है दूर – डिप्रेशन की समस्या बढ़ती जा रही है, जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह अकेलापन है। साथ में कोई प्यार करने वाला ना होने पर प्यार और इमोशनल सपोर्ट की कमी होने लगती है। लेकिन पालतू कुत्ता रखने के बाद आपको इन सभी कमी से परेशान होने की जरूरत नहीं है।
स्ट्रेस का बेहतरीन इलाज – काम और जिम्मेदारी बढ़ने के साथ तनाव भी बढ़ रहा है। इस बीमारी से बीपी तेजी से चढ़ने लगता है, धड़कन और सांस तेज हो जाती है। कुछ शोध बताते हैं कि पालतू कुत्ते को 10 मिनट से ज्यादा थपथपाने पर इन सभी लक्षणों से राहत पा सकते हैं।
बढ़ने लगती है फिजिकल एक्टिविटी – फिट रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत जरूरी है। लेकिन अधिकतर लोग दिनभर इससे दूर रहते हैं। मगर घर में मौजूद कुत्ता आपको चलने-फिरने, भागने जैसी फिजिकल एक्टिविटी करने पर मजबूर कर देता है और मोटापा-आलस जैसी दिक्कत दूर हो सकती है।
नए दोस्त बनाने में करता है मदद – अगर आपके पास कोई कुत्ता है तो आपने यह जरूर महसूस किया होगा। आप जब भी उसे बाहर लेकर जाते होंगे तो कुछ लोग उसकी ब्रीड, खाने आदि के बारे में बात करते होंगे। ऐसे में आपका सोशल इंटरेक्शन बढ़ाकर दोस्ती होने की संभावना भी एक पालतू जानवर बढ़ा सकता है।
बस इस बात का रखें ध्यान – कुत्ता पालने के स्वास्थ्य लाभों को पाने के लिए आपको सिर्फ एक बात का ध्यान रखना होगा। आपको उसे टाइम देकर एक रिश्ता बढ़ाना होगा। तभी वो आपको ये सारे तोहफे दे सकता है। साथ में पालतू जानवरों की देखभाल और स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें और जरूरी टीके लगवाना ना भूलें।
डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।