Thursday , May 19 2022 9:39 PM
Home / Lifestyle / पसंद नहीं जीवनसाथी, तो इस तरह बचाएं अपना शादीशुदा रिश्ता

पसंद नहीं जीवनसाथी, तो इस तरह बचाएं अपना शादीशुदा रिश्ता

इस बात में कोई दोराय नहीं कि चाहे प्रेम विवाह हो या अरेंज्ड मैरिज, एक समय बाद रिश्ते में कुछ भी पहले जैसा नहीं रहता है। दोनों में ही तरह की शादियों में उतार-चढ़ाव आते हैं। रिलेशन में रहते हुए कई बार सिचुएशन ऐसी भी आ जाती है, जहां पार्टनर से प्यार की जगह नफरत होने लगती है।
शादी एक बहुत ही खूबसूरत रिश्ता है, जिसमें अपनी जरूरतों-चाहतों और इच्छाओं को एक-दूसरे के साथ बाटना पड़ता है। इस रिश्ते में न केवल एक स्पेस मैंटेन करके चलना पड़ता है बल्कि परिस्थितियों के हिसाब से कभी-कभार झुकना भी पड़ता है, तब जाकर दो लोगों के बीच एक बेहतरीन बॉन्डिंग बन पाती है। हां, वो बात अलग है कि एक समय बाद ज्यादातर जोड़ों को अपने रिश्ते में बहुत सारे उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ता है।
कुछ लोग जहां इन रास्तों से गुजरते हुए एक-दूसरे के साथ अपनी कंपैटिबिलिटी को बेहतर कर लेते हैं, तो कइयों का रिश्ता पहले भी ज्यादा खराब होने लगता है। ऐसा तब ज्यादा होता है, जब कपल्स के बीच प्यार न के बराबर रह जाता है। इस दौरान उन्हें न केवल अपने साथी से जलन होने लगती है बल्कि साथ में समय बिताना भी अच्छा नहीं लगता। दोनों के बीच ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है कि प्यार ना होने के बावजूद उन्हें साथ रहना पड़ता है। ऐसे में जब आपको पता है कि आप अलग होने वाले नहीं हैं, तो क्यों न अपने रिलेशन को बेहतर बनाने की एक कोशिश की जाए। (सभी फोटोज- Istock)
अपने साथ बिताएं वक्त : बहुत से रिश्तों में देखा गया है कि साथी का गलत एटीट्यूड ही उसकी अच्छी खासी शादी को बर्बाद कर देता है। ऐसा तब ज्यादा होता है, जब उस पर घर-काम की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। अगर आप दोनों की शादी में पहले से ज्यादा परेशानी आ रही हैं, तो सबसे पहले खुद के साथ थोड़ा समय बिताएं और उन मुद्दों पर विचार करें, जिनकी वजह से आप दोनों अलग हो रहे हैं।
हो सकता है कि आपको अपने साथी की कोई आदत परेशान कर रही हो, ऐसे में न केवल अपने पार्टनर से खुलकर बात करें बल्कि उन्हें बताएं कि इन आदतों की वजह से आप कितना स्ट्रेस में आ जाती हैं।
समझें उनका भी नजरिया : रिश्ता चाहे कोई भी हो, सब में थोड़ी बहुत प्रॉब्लम तो आती ही है। ऐसे में उस रिश्ते से जलन की भावना रखना बहुत गलत है। अगर आप अपने रिलेशन में कुछ दिक्कतों का सामना कर रही हैं, तो बहुत ही नॉर्मल तरीके से अपने पार्टनर से बात करने की कोशिश करें। एक बार चीज़ों को उनके नजरिये से भी समझें। हो सकता है कि उन्होंने गुस्से में आपको भला-बुरा बोल दिया हो, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं हैं कि एक झटके में उनका प्यार आपके लिए खत्म हो गया। यही वो 4 आदते हैं, जिस कारण आपके रिश्ते पर लगता है ग्रहण
पॉजिटिव साइड को पहचाने : जहां प्यार होता है, वहां झगड़े होना भी तय हैं। हो सकता है आज आपको अपने पार्टनर से शिकायत हो, लेकिन एक वक्त वह भी था, जब आप दोनों साथ में बहुत खुश रहते थे। भले ही आज आप दोनों की नहीं बन रही हो, लेकिन अपने साथी की पॉजिटिव साइड को कभी इग्नोर न करें। बता दें कि रिश्ते में पॉजिटिव एंगल हमेशा ही दो लोगों को एक-दूसरे के करीब लाता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This