Sunday , June 23 2024 11:18 PM
Home / Sports / भारत vs बांगलादेश पहला टेस्ट: जानें मौसम का मिजाज, पिच रिपोर्ट

भारत vs बांगलादेश पहला टेस्ट: जानें मौसम का मिजाज, पिच रिपोर्ट


इंदौर: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम इंदौर में शुरू होने वाले टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में बंगलादेश के खिलाफ अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से उतरेगी। भारत ने रोहित शर्मा की अगुवाई में तीन मैचों की ट्वंटी 20 सीरीज में 2-1 से जीत अपने नाम की थी और दोनों टीमों का पूरा ध्यान दो टेस्टों की सीरीज पर लग गया है।
जानें कैसा रहेगा मौसम
इंदौर के जिस होल्कर स्टेडियम में यह मैच खेला जाना है वहां, बुधवार को हल्की बारिश हुई है। हालांकि इससे मैच पर कोई प्रभाव पड़ता नहीं दिख रहा लेकिन अगर वीरवार सुबह धूप न निकली तो पहला सेशल तेज गेंदबाजों को पूरी मदद करेगा। ऐसे में यह अहम होगा कि टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी कौन करता है।

पिच रिपोर्ट : होल्कर में बनते हैं खूब रन
होल्कर के स्टेडियम में अब तक सिर्फ एक ही टेस्ट खेला गया है। वो है भारत और न्यूजीलैंड के बीच। इस मैच के दौरान भारतीय टीम को जीत हासिल हुई थी। विराट कोहली ने जहां 211 तो अजिंक्य रहाणे ने 188 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने अच्छी गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड को पहली पारी में 299 तो दूसरी पारी में 153 रन पर सिमेट दिया था। ऐसे में पहले टेस्ट के दौरान रनों की बारिश होने की संभावना है।
शाकिब अल हसन की कमी भरना चुनौती
उठापठक के दौर से गुजर रही बंगलादेशी टीम के लिए इस मैच में उसके स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की कमी को भरना भी चुनौती होगा जिन पर फिक्सिंग की आईसीसी को जानकारी नहीं देने के मामले में दो वर्ष का बैन लगा है और उनकी अनुपस्थिति में मोमिनुल हक को कप्तानी सौंपी गयी है। प्रीति
जीतने पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में मिलेगी मजबूती
विराट की कप्तानी में भारत ने इस वर्ष अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज में घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से पराजित किया था जबकि वेस्टइंडीज दौर में मेजबान टीम को 2-0 से हराया है। भारत ने इस वर्ष टेस्ट प्रारूप में कमाल का प्रदर्शन किया है और अब बंगलादेश पर भी क्लीन स्वीप दर्ज करने का प्रयास करेगा। भारत के लिए इस सीरीज का परिणाम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उसके अंकों को भी प्रभावित करेगा, जिसमें वह अभी अन्य टीमों की तुलना में काफी मजबूत स्थिति में है।
मोमिनुल ने माना- विराट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज
वहीं भारतीय कप्तान विराट के नाम 82 टेस्टों में 7066 रन दर्ज हें जिसमें 26 शतक शामिल हैं। खुद मोमिनुल भी कह चुके हैं कि वह मानते हैं कि विराट दुनिया के मौजूदा सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं जिनकी टीम के खिलाफ उतरना चुनौतीपूर्ण होगा। बंगलादेशी टीम टेस्ट प्रारूप में काफी कमजोर रही है और तमीम इकबाल तथा शाकिब जैसे अनुभवी खिलाडिय़ों की अनुपस्थिति से उसका बल्लेबाजी क्रम और भी कमजोर लग रहा है, ऐसे में उसके गेंदबाजों पर भारतीय बल्लेबाजों को रोकने की बड़ी जिम्मेदारी रहेगी जिनमें मुस्ताफिजुर रहमान, तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज अहम हैं।
दोनों टीमों की संभावित एकादश
भारत : रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव।
बांगलादेश : इमरुल कायेस, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास, मोहम्मद मिथुन, मेहदी हसन, तयाजुल इस्लाम, अबू जैद, एबादत हुसैन।