Wednesday , April 14 2021 2:21 AM
Home / Sports / भारत ने 10 विकेट से जीता दूसरा मैच, सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त

भारत ने 10 विकेट से जीता दूसरा मैच, सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त


अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाकर विकेटों के पतझड़ का गवाह बने दिन रात्रि तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में भारत को गुरुवार को यहां दूसरे दिन ही इंग्लैंड पर 10 विकेट से बड़ी जीत दिलाई। अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे अक्षर ने घरेलू मैदान पर दूसरी पारी में 32 रन देकर पांच विकेट लिए और इस तरह से मैच में 70 रन देकर 11 विकेट हासिल किए। अश्विन ने 48 रन देकर चार विकेट लिए और 400 टेस्ट विकेट के विशिष्ट क्लब में शामिल हुए। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 81 रन पर ढेर हो गयी जो भारत के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर है। भारत के सामने 49 रन का लक्ष्य था जो उसने दूसरे दिन तीसरे सत्र के पहले घंटे में ही बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया।
दूसरा दिन : भारत ने तीसरा टेस्ट मैच 10 विकेट से अपने नाम कर लिया। रोहित (25) और शुभमन गिल की (15) रन की अक्रामक पारी बदौलत इस मैच को दूसरे दिन ही खत्म कर दिया।
भारतीय टीम को जीत के लिए महज 49 रन का लक्ष्य मिला था। टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार शुरुआत की और तेजी से लक्ष्य की ओर बढ़ गए।
अंतिम विकेट वाशिंगटन सुंदर को मिला, जिन्होंने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स एंडरसन को शून्य पर पंत के हाथों कैच आउट करवाया।
अश्विन ने जैक लीच को रहाणे के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। लीच 9 रन बनाकर आउट हुए।
पटेल ने विकेटकीपर बेन फाॅक्स को एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए भारत को आठवीं सफलता दिलाई। इसी के साथ ही उन्होंने एक बार फिर पारी में पांच विकेट अपने नाम किए। इससे पहले पहली पारी में भी उन्होंने पांच विकेट हासिल किए थे।
इसके बाद अश्विने 6वां और 7वां विकेट झटका। पहले उन्होंने 22वें ओवर की आखिरी गेंद पर ओली पोप को 12 रन पर बोल्ड किया और इसके बाद जोफ्रा आर्चर शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। आर्चर ने इसके लिए अपील की लेकिन वह गेंद बल्ले को हिट ना करते हुए पैड पर लगती नजर आई और अंपायर ने आउट करार दिया।
इंग्लैंड को पांचवां झटका कप्तान जो रूट के रूप में लगा जो एक बार फिर फ्लाॅप साबित हुए और मात्र 19 रन ही बना पाए। रूट अक्षर पटेल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए।
अश्विन ने इंग्लैंड को चौथा झटका देते हुए बेन स्टोक्स का शिकार किया और उन्हें 11वीं बार अपना शिकार बनाया। स्टोक्स ने 34 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 25 रन की पारी खेली।
पटेल ने तीसरे विकेट के रूप में डोमिनिक सिबली को अपना शिकार बनाया। सिबली 7 रन पर खेल रहे थे जब पटेल ने उन्हें विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया।
भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल ने दूसरी इनिंग के पहले ही ओवर में इंग्लैंड को 2 झटके दिए। अक्षर ने पहली गेंद पर जैक क्रॉउली (0) को आउट किया और फिर तीसरी गेंद पर बेयरस्टो (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया।
पहली पारी में भारत का अंतिम विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा जो रूट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। उन्होंने एक रन बनाया। वहीं इशांत 10 रन की पारी खेलकर नाबाद वापस लौटे।
ऑफ स्पिनर अश्विन 17 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर जैक क्रॉउली के हाथों कैच आउट होकर वापस पवेलियन लौटे।
दूसरे दिन बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और लगातार विकेट गिरते रहे। जो रूट ने एक ही ओवर में सुंदर और अक्षर पटेल को शून्य पर आउट टीम को बड़ी सफलता दिलाई।
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ऋषभ पंत को विकेटकीपर फोक्स के हाथों कैच आउट करवाकर टीम को छठी सफलता दिलाई। ऋषभ पंत क्रीज पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और 1 रन बनाकर आउट हो गए।
जैक लीच ने दूसरे दिन अच्छी लय में दिख रहे रोहित शर्मा को 66 रन पर आउट कर टीम को 5वीं सफलता दिलाई। रोहित शर्मा लीच के चौथे शिकार बने। लीच ने उन्हें एलबीडबल्यू आउट किया।
भारतीय टीम को दूसरे दिन की शुरूआत में जैक लीच ने अजिंक्य रहाणे के रूप में झटका दिया। अजिंक्य रहाणे 25 गेंदों पर 7 रन बनाकर आउट हुए। रहाणे जैक लीच के तीसरे शिकार बने।
पहला दिन

भारतीय टीम को तीसरा झटका भारतीय कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। जैक लीच ने विराट को 27 रन पर आउट कर अपना दूसरा शिकार बनाया। विराट कोहली ने 58 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली। पहले दिन के खेल खत्म होने तक रोहित शर्मा (57) और अजिंक्य रहाणे (1) रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत ने पहले दिन 99/3 स्कोर बनाए।
इंग्लैंड को दूसरी सफलता स्पिनर जैक लीच ने दिलाई। लीच ने चेतेश्वर पुजारा को शून्य पर आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई।
भारतीय टीम को पहला झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। जोफ्रा आर्चर ने शुभमन को 51 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए।
इंग्लैंड को आखिरी झटका अक्षर पटेल ने दिया। अक्षर ने बेन फोक्स को 12 रन पर आउट कर इंग्लैंड की पहली पारी 112 पर ऑलआउट कर दिया।
अक्षर पटेल ने स्टुअर्ट ब्रॉड को आउट कर इंग्लैंड को 9वां झटका दिया। ब्रॉड का विकेट लेते ही अक्षर ने अपने नाम 5 विकेट भी कर लिए हैं और वह गुलाबी गेंद से यह करने वाले पहले भारतीय स्पिन गेंदबाज बन गए हैं।
इंग्लैंड के अभी 100 स्कोर भी नहीं हुए थे कि अश्विन ने मेहमान टीम को 8वां झटका देते हुए जैक लीच को पुजारा के हाथों कैच आउट करवा दिया। अश्विन की गेंद पर लीच उनके ट्रैप में फंस गए और गेंद उनसे बल्ले के किनारे से लगते हुए दूसरी स्लिप पर खड़े पुजारा के हाथों में चली गई। लीच 14 गेंदों पर मात्र 3 रन ही बना पाए।
पटेल ने भारत को 7वीं सफलता जोफ्रा आर्चर के रूप में दिलाई जो 18 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 11 रन बनाकर बोल्ड हो गए।
इसके बाद अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए अपनी तीसरी और टीम को छठी सफलता दिलाई। पटेल ने बेन स्टोक्स को मात्र 6 रन पर अपनी गेंद का शिकार बनाया और एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए पवेलियन भेजा।
टी ब्रेक के बाद इंग्लैंड को 81 रन पर दो झटके लगे। पहले अश्विन ने गेंदबाजी करते हुए ओली पोप को बोल्ड कर टीम को पांचवीं सफलता दिलाई। पोप 12 गेंदें खेलकर मात्र एक रन ही बना पाए।
भारतीय टीम को तीसरी सफलता स्पिनर अश्विन ने दिलाई। अश्विन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को 17 रन पर आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई।
तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जॉनी बेयरस्टो भी शून्य पर आउट हो गए। बेयरस्टो को लोकल बॉय अक्षर पटेल ने अपनी गेंद का शिकार बनाया।
भारतीय टीम को चौथी सफलता अक्षर पटेल ने दिलाई। अक्षर ने 53 रन बनाकर खेल रहे जैक क्राउली को अपनी गेंद का शिकार बनाया और उन्हें पवैलियन भेजा।
तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का पहला फैसला किया। लेकिन 100वां टेस्ट खेल रहे इशांत ने सिबली को शून्य पर आउट कर भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई।
प्लेइंग इलेवन : भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह
इंग्लैंड : डोमिनिक सिबली, ज़क क्रॉली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This