Thursday , May 30 2024 6:01 AM
Home / Sports / ईशान किशन बाहर, पंड्या-सैमसन से भी सस्पेंस हटा! वर्ल्ड कप में चुने जाएंगे ये 20 भारतीय खिलाड़ी

ईशान किशन बाहर, पंड्या-सैमसन से भी सस्पेंस हटा! वर्ल्ड कप में चुने जाएंगे ये 20 भारतीय खिलाड़ी


यूएस-वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी टी-20 विश्व कप के लिए इस महीने के अंत तक जब भारतीय टीम की घोषणा होगी तो इसमें आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले किसी नए खिलाड़ी को चुने जाने की संभावना नहीं है। कुछ परखे हुए क्रिकेटर्स को निराशा का सामना करना पड़ सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अस्थायी 15 सदस्यीय टीम घोषित करने के लिए एक मई की तारीख तय की है, जिससे अजीत अगरकर और उनके साथियों को टीम के प्रत्येक सदस्य के फिट होने की स्थिति में कुछ स्पष्ट विकल्प चुनने होंगे। बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर बताया, ‘भारत के लिए जो खिलाड़ी खेलते हैं और जिन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल में निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्हें चुना जाएगा।’
ईशान किशन को जगह मिलना मुश्किल – लगता है कि शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल में से कोई एक टीम में जगह बनाने से चूक सकता है, लेकिन अगर प्लेइंग इलेवन में दोनों को चुना जाता है तो फिर दो फिनिशर रिंकू सिंह और शिवम दुबे में से किसी एक को ही जगह मिल सकती है। वहीं दूसरे विकेटकीपर के स्थान के लिए भी फैसला करीबी हो सकता है, जिसमें संजू सैमसन को जितेश शर्मा, केएल राहुल और ईशान किशन से प्रतिस्पर्धा मिलेगी। केएल राहुल और ईशान किशन टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं और इस आईपीएल में इन दोनों ने अभी तक मध्यक्रम में बल्लेबाजी का प्रयास नहीं किया है, जिससे चयनकर्ताओं के लिए निचले क्रम में उनके प्रदर्शन का विश्लेषण करना मुश्किल होगा।
हार्दिक पंड्या का सिलेक्शन तय – हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी फिटनेस हालांकि चिंता का विषय बनी हुई, लेकिन उनके चयन को लेकर कोई संदेह नहीं दिखता। उन्हीं की तरह विराट कोहली को शामिल करने पर भी कोई संदेह नहीं है। वहीं कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव का चयन निश्चित है। ये 10 खिलाड़ी अगर फिट हैं तो निश्चित रूप अमेरिका की उड़ान भरेंगे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सिराज को आराम दिया है क्योंकि वह लगातार खेल रहे हैं और उनके वर्कलोड मैनेजमेंट की जरूरत है।
ओपनर्स के चक्कर में रिंकू-शिवम निपटेंगे – गिल और जायसवाल के बीच में चयन की बात की जाए तो इनमें से गुजरात टाइटंस के कप्तान ने ज्यादा रन जुटाए हैं, लेकिन जायसवाल की बात की जाए तो चयन समिति आईपीएल में उनके कुछ कम स्कोर को देखते हुए उनकी अनदेखी नहीं कर सकती। साथ ही वह शीर्ष चार में केवल एकमात्र बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जो अच्छी चीज है, लेकिन अगर गिल लगातार रन बनाते रहते हैं तो चीजें काफी मुश्किल हो जाएंगी। वरना चयनकर्ता दोनों को शामिल कर सकते हैं और शिवम और रिंकू में से किसी एक को बाहर कर सकते हैं।
T20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल का हुआ ऐलान, इस दिन लोहा लेंगे भारत और पाकिस्तान
युजवेंद्र चहल का क्या होगा? ‘रिजर्व’ स्पिनर की पोजिशन के लिए तीन क्रिकेटरों में टक्कर होगी, जिसमें अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल और रवि बिश्नोई शामिल हैं। अक्षर जहां बाएं हाथ के स्पिनर हैं तो उपयोगी बल्लेबाज भी हैं। चहल ने अपने नौ साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में अभी तक एक भी टी-20 विश्व कप नहीं खेला है, लेकिन वह गेंदबाजी कौशल में अन्य दोनों से कहीं आगे हैं, लेकिन बार-बार महत्वपूर्ण टीम से उन्हें बाहर किया जाना जून में होने वाले टूर्नामेंट में उनके चयन पर बड़ा सवाल खड़ा करता है।
IPL के इन युवा प्लेयर्स को नहीं मिलेगा मौका – रियान पराग, मयंक यादव, अभिषेक शर्मा और हर्षित राणा जैसे सभी नए खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन पता चला है कि चयन समिति उन्हें विश्व टी-20 जैसे उच्च स्तर के टूर्नामेंट में परखने के बजाय द्विपक्षीय क्रिकेट से ही सहज बनाने की प्रक्रिया का अनुकरण करेगी। जिम्बाब्वे और श्रीलंका के खिलाफ सफेद गेंद की दो श्रृंखला होंगी, जिसमें ये युवा खिलाड़ी भारत के लिए पदार्पण की कतार में होंगे। नीतिश रेड्डी गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं, वह पिछले साल श्रीलंका का दौरा करने वाली ‘इंडिया इमर्जिंग’ टीम का हिस्सा थे। वह भी इसी राह पर चल सकते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीसीसीआई मयंक यादव, हर्षित राणा और आकाश मधवाल जैसे खिलाड़ियों को नेट गेंदबाज के तौर पर ले जाती है या नहीं क्योंकि इससे उन्हें अच्छा मौका मिलेगा।
दौड़ में शामिल संभावित 20 (15+5 स्टैंड बाई) खिलाड़ी
विशेषज्ञ बल्लेबाज (6): रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह
ऑलराउंडर (4): हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे, अक्षर पटेल।
विशेषज्ञ स्पिनर (3): कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई।
विकेटकीपर बल्लेबाज (3): ऋषभ पंत, केएल राहुल और संजू सैमसन।
तेज गेंदबाज (4): जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और आवेश खान।