Thursday , May 19 2022 9:37 PM
Home / Off- Beat / मृत व्यक्तियों को फिर से इस तरह ज़िंदा रखती है ये महिला

मृत व्यक्तियों को फिर से इस तरह ज़िंदा रखती है ये महिला

23
आमतौर पर ऐसा नहीं होता कि कोई मरकर फिर जी उठा हों, लेकिन जापान की रहने वाली एक महिला के हाथों में ऐसी अजब जादूगरी है, जिसके ज़रिए वो एक तरह से मरे हुए लोगों को भी जिंदा रखती है।

दरअसल, जापान के साउथरन नागोरो गांव में रहने वाली महिला अयोनो तुसकिमी किसी भी मृत व्यक्ति को दोबारा ज़िंदा करने के लिए काफी फेमस हो चुकी है। 67 साल की अयोनो तुसकिमी किसी भी मरने वाले व्यक्ति को एक डॉल के रूप में ज़िंदा कर देती हैं। अयोनो तुसकिमी के जीवन और कार्य के ऊपर कई शार्ट फिल्स भी बन चुकी है। यह महिला किसी को भी डॉल के रूप में ज़िंदा कर देती है।
जब अयोनो के गांव में किसी की भी मौत हो जाती है तो वो उस व्यक्ति के अकार की गुड़िया बना देती है और इस महिला की बनाई गुड़िया कुछ ऐसी होती हैं की लगता है जैसे मृत व्यक्ति दोबारा से जी उठा हो। अयोनो नाम की यह महिला इन डॉल्स को बनने में किसी भीं मशीन की मदद नहीं लेती है, बल्कि पुराने तरीके से कपड़े को सिलकर ही वो इन डॉल्स को तैयार करती है।
अयोनो नाम की यह महिला अब तक 350 डॉल्स बना चुकी है और इस महिला के गांव की वर्तमान आबादी 300 है। अयोनो को डॉल्स बनना बहुत ज्यादा पसंद है, वो काफी वक्त से डॉल्स को बना रही है। हालांकि ये काला जादू बिल्कुल नहीं है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This