Sunday , June 23 2024 10:55 PM
Home / Sports / रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर क्या झूठ बोल रहे हैं? जय शाह ने कहा- कोचिंग के लिए किसी से कोई बात ही नहीं हुई

रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर क्या झूठ बोल रहे हैं? जय शाह ने कहा- कोचिंग के लिए किसी से कोई बात ही नहीं हुई


एक दिन पहले यानी 23 मई को दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग और लखनऊ सुपर जायंट्स के कोच जस्टिन लैंगर ने बयान दिया था कि उनसे भारतीय क्रिकेट टीम की कोचिंग करने के लिए संपर्क किया गया था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। अब एक दिन बाद ही बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इन दावों का खंडन किया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से भारत का मुख्य कोच बनने के लिए संपर्क किया है। अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप के बाद मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो रहा है।
पोंटिंग और लैंगर का दावा- हमें ऑफिर मिला हमने ठुकरा दिया – समझा जाता है कि द्रविड़ ने बोर्ड को बता दिया है कि वह कार्यकाल में और विस्तार नहीं चाहते। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर ने दावा किया है कि उन्होंने इस पद की पेशकश ठुकरा दी है। दूसरी ओर खबरें यह भी थीं कि बोर्ड चाहता है कि चेन्नई सुपर किंग्स के हेड कोच स्टीफान फ्लेमिंग महान राहुल द्रविड़ को रिप्लेस करें। इस काम के लिए वह तैयार नहीं हैं तो एमएस धोनी को उनसे बातचीत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जय शाह बोले- मैंने या किसी अधिकारी ने किसी से भी संपर्क नहीं किया – इस बीच शाह ने एक बयान में कहा- मैंने या बीसीसीआई किसी ने भी किसी ऑस्ट्रेलियाई पूर्व क्रिकेटर से कोच के पद के लिए संपर्क नहीं किया है। मीडिया में चल रही इस आशय की खबरें सरासर गलत हैं। पोंटिंग और लैंगर इंडियर प्रीमियर लीग में क्रमश: दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के कोच हैं। पोंटिंग ने कहा था कि वह अपने परिवार को समय देना चाहते हैं और भारत का कोच बनने के बाद यह थोड़ मुश्किल हो जाएगा।
दूसरी ओर, जस्टिन लैंगर ने कहा कि केएल राहुल से इस बारे में बात हुई। उन्होंने मुझे सलाह दी कि आईपीएल टीमों से कहीं अधिक भारतीय टीम में राजनीति है और प्रेशर है। नेशनल टीम का कोच बनना आसान नहीं होता है। मैं फिलहाल प्रेशर के लिए तैयार नहीं हूं। बता दें कि लैंगर अपनी कोचिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम को टी-20 वर्ल्ड चैंपियन बना चुके हैं।
टीम इंडिया के लिए ऐसा हेड कोच चाहते हैं जय शाह – द्रविड़ के बाद भारतीय कोच ही चुनने का संकेत देते हुए शाह ने कहा- राष्ट्रीय टीम के लिए सही कोच तलाशना लंबी प्रक्रिया है। हम ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जिसे भारतीय क्रिकेट के ढांचे की गहरी समझ हो और अपने हुनर से शिखर तक पहुंचा हो। बीसीसीआई सचिव ने यह भी कहा कि अगले कोच की नियुक्ति के लिए भारत के घरेलू क्रिकेट ढांचे की समझ होना महत्वपूर्ण है। कोलकाता नाइटराइडर्स के मेंटॉर और पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर को भी इस पद के प्रमुख दावेदारों में माना जा रहा है।