Thursday , July 25 2024 9:38 AM
Home / News / 20 महीने की मासूम काे है दुनिया की सबसे दुर्लभ बीमारी, डॉक्टर भी हैरान

20 महीने की मासूम काे है दुनिया की सबसे दुर्लभ बीमारी, डॉक्टर भी हैरान

6
लंदनः इंग्लैंड में महज 20 महीने की रुबी मर्लेन एक बेहद दुर्लभ विकार के साथ पैदा हुई है। उसकी हालत इतनी दुर्लभ थी कि डॉक्टर्स उसे लेकर एक निश्चित राय तक नहीं बना पा रहे थे। दरअसल, रूबी की आंखों के सॉकेट उसके सिर के अलग-अलग जगहों पर हैं जिसकी वजह से उसकी बाईं आंख, दाईं से थोड़ा ज़्यादा ऊपर दिखाई देती है। ये बच्ची लिपोमॉस से भी ग्रस्त है जिससे उसके शरीर में कुछ जगहों पर अतिरिक्त चर्बी जमा है। रूबी की इस दुर्लभ हालत की वजह से ऐसा लगता है जैसे उसकी केवल एक ही आंख है। इसके अलावा इस बच्ची के सिर में भी कुछ रहस्यमयी गड्ढे है।

रुबी की मां टोनी चैटरटन का कहना है कि ऐसा लगता है जैसे उसे शॉटगन से गोली मारी गई हो। हालांकि मैं जैसे ही उसे अपनी गोद में उठाती हूं, मुझे उससे प्यार हो जाता है, वह बेहद खूबसूरत है। हालांकि शुरुआत में मुझे अपनी बच्ची के लिए थोड़ा बुरा लगता था लेकिन समय के साथ-साथ मैंने सब भुला दिया। मैं खुशकिस्मत हूं कि मेरी बच्ची अब भी मेरे पास सही सलामत है। रूबी केवल कुछ ही दिन घर रह पाएगी और फिर उसे स्पेशल ट्रीटमेंट के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया जाएगा।

इस करिश्माई केस के बाद डॉक्टर्स भी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि रूबी के सिर और चेहरे को जिग्सॉ की तरह फिट कर दिया जाए। रुबी के पिता का कहना है कि कई लाेग उसे बदसूरत बुलाते हैं लेकिन जो लोग मेरी बेटी का मज़ाक उड़ाते हैं, असल मायनों में वो लोग बदसूरत हैं। मार्च में रूबी को कुछ और सर्जरी से गुज़रना पड़ेगा। डॉक्टरों ने बताया कि रूबी की इस अवस्था को फिशमैन सिंड्रोम कहा जाता है। ये एक बेहद दुर्लभ अवस्था है और 70 के दशक के बाद से इस सिंड्रोम के महज 60 केस सामने आए हैं। कई डॉक्टर्स इसे मेडिकल के इतिहास का एक अद्भुत केस बताते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *