Sunday , July 21 2024 4:40 AM
Home / Sports / कर्बर की एेतिहासिक हार, क्वितोवा की शानदार वापसी

कर्बर की एेतिहासिक हार, क्वितोवा की शानदार वापसी


पेरिस: जर्मनी की एंजेलिक कर्बर आज यहां फ्रेंच आेपन टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में हारने वाली पहली शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी बन गयी जबकि पेत्रा क्वितोवा ने चाकू से हुए हमले से बचने के बाद वापसी पर जीत से आगाज किया। विश्व की नंबर एक खिलाड़ी कर्बर को रूस की इकटेरिना मकारोवा ने सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से हराया। यह आेपन युग में पहला अवसर है जबकि कोई शीर्ष वरीय महिला खिलाड़ी रोलां गैरां पर पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पायी।

इससे पहले फ्रेंच आेपन में सबसे जल्दी बाहर का रास्ता का देखने वाली शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाडिय़ों में जस्टिन हेनिन (2004) और सेरेना विलियम्स (2014) शामिल थी। कर्बर ने पिछले साल आस्ट्रेलियाई आेपन और यूएस आेपन के खिताब जीते थे और वह विंबलडन में उप विजेता रही थी, लेकिन रोलां गैरां की लाल बजरी पर मकारोवा के सामने उनका खेल शुरू से फीका रहा। कर्बर ने पहले सेट में केवल चार विनर जमाये और 12 बेजा गलतियां की। दूसरे सेट में भी मकारोवा ने शुरू में ही 3-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद कर्बर कुछ समय के लिये अपने रंग में दिखी।

इसके बाद जब मकारोवा मैच के लिये सर्विस कर रही थी तब कर्बर को सात बार ब्रेक प्वाइंट का मौका मिला लेकिन वह किसी को नहीं भुना पायी। मकारोवा ने बाद में कहा, ‘‘यह वास्तव में कड़ा मैच था। वह नंबर एक है और शानदार खिलाड़ी है और मैं जानती है कि यह मैच जीतने के लिये मुझे जीजान लगानी होगी। ’’ महिला वर्ग में सेरेना विलियम्स, मारिया शारापोवा और विक्टोरिया अजारेंका जैसी खिलाड़ी नहीं खेल रही हैं और अब कर्बर के पहले दौर में बाहर हो जाने से अन्य खिलाडिय़ों के लिये रास्ता खुल गया है।