Saturday , September 25 2021 1:04 PM
Home / Sports / अंग्रेजों की धरती पर 3 टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने कोहली, लगी रेकॉर्ड्स की झड़ी

अंग्रेजों की धरती पर 3 टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने कोहली, लगी रेकॉर्ड्स की झड़ी

भारत ने लंदन के ऐतिहासिक ओवल मैदान पर इंग्लैंड को 157 रन से हराकर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। टीम इंडिया की ओवल में यह दूसरी टेस्ट जीत है। इससे ठीक 50 साल 13 दिन पहले भारत ने ओवल में टेस्ट मैच जीतने के साथ साथ सीरीज भी अपने नाम की थी। भारत ने 24 अगस्त 1971 में इंग्लैंड को 4 विकेट से पराजित किया था।
किसी एक सीरीज के दौरान भारत ने लॉर्ड्स और ओवल में पहली बार टेस्ट मैच जीते हैं। इससे पहले एक ही सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने यह कारनामा 5 बार जबकि वेस्टइंडीज ने 4 बार किया है। पाकिस्तान ने 3, न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका ने एक और भारत ने एक बार इस काम को अंजजाम दिया है।
इंग्लैंड में 3 टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने कोहली : विराट कोहली इंग्लैंड की धरती पर 3 टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। बतौर कप्तान कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 10वां टेस्ट मैच अपने नाम किया है। ओवरसीज में यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम पहली पारी में 200 से कम स्कोर बनाने के बाद जीत दर्ज करने में सफल रही है। इससे पहले साल 2018 में टीम इंडिया ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।
ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में 127 रन बनाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। रोहित इंटरनैशनल क्रिकेट में 35वीं बार यह अवॉर्ड जीतने में सफल रहे। इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे अधिक बार बतौर भारतीय यह पुरस्कार दिग्गज सचिन तेंडुलकर को मिला है। तेंडुलकर 76 बार मैन ऑफ द मैच बने हैं। सचिन के बाद विराट कोहली (57) और सौरव गांगुली (37) का नंबर आता है।
बुमराह ने पूरी की विकेटों की सेंचुरी : भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने ओवल टेस्ट के पांचवें दिन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने विकेटों का शतक पूरा कर लिया। इसके साथ बुमराह टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय पेसर बन गए हैं। उन्होंने 24 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की।
बुमराह ने इस दौरान दिग्गज कपिल देव (Kapil Dev) का रेकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 25 टेस्ट मैचों में 100 विकेटों का आंकड़ा छुआ था। बुमराह ने ये रेकॉड ओवल टेस्ट के पांचवें दिन दूसरे सेशन में इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप को आउट कर बनाया।
शार्दुल ने बल्ले से किया कमाल : साल 1969 के बाद भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर दो ऐसे भारतीय हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच में दो बार 50 प्लस स्कोर के साथ साथ 3 या उससे अधिक विकेट चटकाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में शार्दुल ने गेंद के साथ साथ बल्ले से भी कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने लगातार दो अर्धशतकीय पारी खेली है।
भारत ने इंग्लैंड में 9वां टेस्ट मैच जीता : भारत ने इंग्लैंड में 9वीं बार टेस्ट मैच जीता है। इससे पहले टीम इंडिया ने ओवरसीज में सबसे अधिक मैच ऑस्ट्रेलिया (9) , श्रीलंका (9) और वेस्टइंडीज (9) में जीते थे। कोहली की अगुआई में भारत ने पिछले कुछ वर्षों से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रहा है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This