Thursday , December 2 2021 3:54 PM
Home / News / कोहली – आश्विन ने दूसरे टेस्ट में भारत की जीत के द्वार खोले

कोहली – आश्विन ने दूसरे टेस्ट में भारत की जीत के द्वार खोले

 

download-7इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर (98) रन बना लिए हैं. कप्तान विराट कोहली (56) और अजिंक्य रहाणे (22) के स्कोर पर नॉटआउट लौटे.  दूसरी पारी में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और केएल राहुल जल्दी आउट हुए. इससे पहले भारतीय टीम की पहली पारी 455 रनों पर सिमट गई थी. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 298 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. वहीं  इंग्लैंड की पहली पारी 255 रनों पर सिमटी थी.

दूसरी पारी में टीम इंडिया के विकेट
टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही. मुरली विजय (3) रन बनाकर आउट हुए. उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने जो रूट के हाथों कैच कराया. इसके बाद केएल राहुल (10) को भी ब्रॉड ने ही चलता किया. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज बेहतरीन लाइन लेंथ के साथ गेंदबाजी करते रहे. जेम्म एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा (1) के स्कोर पर आउट किया. इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो और एंडरसन ने एक विकेट झटका.

अश्विन ने झटके पांच विकेट
खेल के तीसरे दिन टी-ब्रेक के लगभग आधे घंटे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 255 रन पर खत्म हो गई और टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 200 रन की बढ़त हासिल हुई. इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए और जॉनी बेयरस्टॉ के साथ 110 रन की साझेदारी की. टीम इंडिया की तरफ से अश्विन ने सबसे ज्यादा पांच विकेट झटके. इसके अलावा मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव ने एक-एक विकेट मिला. ये 22वां मौका था जब अश्विन ने पांच विकेट झटके.

दूसरे दिन इंग्लैंड के विकेट
 इंग्लैंड टीम को पहला झटका टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दिया. शमी ने इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टक कुक को (2) के स्कोर पवेलियन भेजा. जबकि पहला टेस्ट मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज हसीब हमीद को जयंत यादव के वाइड थ्रो पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने शानदार तरीके से रनआउट किया. हमीद ने (13) रन की पारी खेली. रूट का साथ देने आए बेन डकेट ज्यादा देर नहीं टिक सके सिर्फ (5) रन के निजी स्कोर पर आर अश्विन की फिरकी में फंस कर बोल्ड हो गए. इसके कुछ देर बाद अश्विन ने जो रूट को उमेश यादव के हाथों कैच करा दिया. रूट ने (53) रनों की बेहतरीन पारी खेली. 80 रन पर इंग्लैंड ने पांचवां विकेट खो दिया. जयंत यादव ने मोईन अली को एक रन पर पवेलियन भेजा. टीम इंडिया की तरफ से आर अश्विन दो, मोहम्मद शमी और जयंत यादव ने एक-एक विकेट लिया.

 टीम इंडिया की पहली पारी
दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया की पहली पारी 455 रनों पर सिमटी. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (167) रन बनाकर आउट हुए हुए. इसके अलावा आर अश्विन (58) और पहला टेस्ट मैच खेल रहे जयंत यादव (35) रन बनाकर पवेलियन लौटे. खेल के दूसरे दिन स्पिन गेंदबाज मोईन अली ने तीन विकेट झटके. इसके अलावा आदिल राशिद को दो और बेन स्टोक्स को एक विकेट मिला. खेल के पहले दिन इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने तीन विकेट लिए थे और स्टुअर्ट ब्रॉड को एक विकेट मिला था.


दोहरा  शतक लगाने से चूके कोहली
कप्तान विराट कोहली अपने तीसरे दोहरे शतक से चूके. उन्होंने बेहतरीन 167 रनों की पारी खेली. अपनी इस शानदार पारी में कोहली ने 18 चौके लगाए. कोहली के आउट होते ही टीम इंडिया का लोअर ऑर्डर बिखर गया. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने फिर निराश किया वो सिर्फ तीन रन ही बना सके. टीम इंडिया की कोशिश पहली पारी के स्कोर को 500 के पार ले जाने की है.

विजाग टेस्ट मैच का पहला दिन चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के नाम रहा. दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और शतक ठोके. पुजारा (119) रन बनाकर आउट हुए और कोहली (151) रन बनाकर नॉटआउट रहे. खेल के पहले दिन टीम इंडिया की सलामी जोड़ी के सस्ते में निपट जाने के बाद पुजारा और कोहली ने टीम इंडिया की पारी को संभला और एक बड़े स्कोर की तरफ ले गए. केएल राहुल (0) और मुरली विजय (20) के स्कोर आउट हुए थे. इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा तीन विकेट जेम्म एंडरसन ने लिए. इसके अलावा एक विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड को मिला.

पुजारा ने पूरे किए 3000 रन
पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन पूरे किए चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन पूरे कर लिए हैं. पुजारा ने 40वें टेस्ट की 67वीं पारी में ये कारनामा किया. वीरेंद्र सहवाग ने सबसे तेज 34वें टेस्ट की 55वीं पारी में टेस्ट क्रिकेट के 3000 रन पूरे किए थे.

भारत ने टॉस जीता
इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. दोनों ही टीमों के बीच ये सीरीज का ये दूसरा मैच है. राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. टीम इंडिया दो बदलावों के साथ मैदान पर उतरी है. गौतम गंभीर की जगह लोकेश राहुल को शामिल किया गया है, जबकि लेग स्पिनर अमित मिश्रा की जगह ऑफ स्पिनर जयंत यादव रखे गए हैं, ये जयंत का टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू मैच है. वहीं इंग्लैंड टीम में तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की वापसी हो गई है.

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, लोकेश राहुल, जयंत यादव.

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), हसीब हमीद, जो रूट, बेन डकेट, मोईन अली, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टॉ, आदिल राशिद, जफर अंसारी, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.

 

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This