Sunday , July 3 2022 11:39 AM
Home / Lifestyle / अपने प्यार को छोड़ना कोई अच्छा कदम नहीं है, तो इन तरीकों से घरवालों को करें तैयार

अपने प्यार को छोड़ना कोई अच्छा कदम नहीं है, तो इन तरीकों से घरवालों को करें तैयार

आज के समय में ज्यादातर लोग लव मैरिज में विश्वास करने लगे हैं। हालांकि इस मामले में पैरेंट्स को मनाना बिल्लुक भी आसान नहीं होता है। वे अब भी अपने बच्चों की पसंद पर उस तरह से यकीन नहीं कर पाते हैं और दूसरी तरफ धर्म-जाति भी एक इश्यू बन जाता है। हालांकि, कपल्स धीरे-धीरे अपने माता-पिता को इसके लिए राजी करने लगे हैं, मगर कई जगहों पर आज भी ये टेढ़ी खीर बना हुआ है। ऐसे में पार्टनर्स को मजबूर होकर एक-दूसरे को छोड़ना पड़ता है। लेकिन अपने प्यार को छोड़ना कोई अच्छा कदम नहीं है, हम आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने परिवारवालों को लव मैरिज के लिए मना सकेंगे।
​पैरेंट्स को पहले से इशारा करना शुरू कर दें : अक्सर कपल्स इस तरह की गलती कर बैठते हैं कि वे आखिरी वक्त में अपने घरवालों को बताते हैं कि उन्हें कोई पसंद है और उससे शादी करना चाहते हैं। आपको यह समझना होगा कि पैरेंट्स अचानक से एक नई बात सुनने के बाद उसके लिए आसानी से नहीं मान सकते हैं। इसलिए आप उन्हें शॉक देने के बजाय पहले से ही थोड़े संकेत देना शुरू कर दें। कुछ ऐसी चीजें करें जिससे उन्हें इस बात का अंदाजा लगने लगे कि आपकी जिंदगी में कोई लड़की है और आप उसे अपना लाइफ पार्टनर बनाना चाहते हैं। इससे आपके घरवालों को झटका नहीं लगेगा और हो सकता है कि वे खुद से आपसे बात करें।
​पॉजिटिव माहौल में ही करें बात : आप जब भी उन्हें अपनी गर्लफ्रेंड के बारे में बताने का सोच रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि माता-पिता का मूड काफी बढ़िया हो। खुशी वाले माहौल में परिवार वाले आपकी इन बातों पर ज्यादा गुस्सा नहीं कर पाएंगे और आप चाहें तो कोई अच्छा दिन देखकर अपनी पार्टनर की मुलाकात भी करवा सकते हैं, जिससे उनके बीच तालमेल बैठ जाए। अगर आपके पैरेंट्स ने आपकी गर्लफ्रेंड को पसंद कर लिया, तो समझ लीजिए आपका काम बन गया।
​धैर्य से काम लेना बेहद जरूरी : कपल्स अक्सर लव मैरिज करने में इसलिए असफल हो जाते हैं, क्योंकि उनका सब्र टूट जाता है। हालांकि माता-पिता को मनाना इतना आसान काम नहीं होता, उन्हें धीरे-धीरे आपको समझाना पड़ता है। हर दिन नहीं बल्कि हफ्ते और महीने में एक बार इसका जिक्र करना होता है और कुछ पॉजिटिव बात करके उसे वहीं छोड़ देना होता है। पेरेंट्स भी चाहते हैं कि उनके बच्चे की शादी टाइम से हो जाए, ऐसे में जब आप अपनी जिद पर अड़े रहते हैं, तो उन्हें भी आपके प्यार पर यकीन होने लगता है और आपकी खुशी के लिए आखिरकार वे मान जाते हैं।
​दोस्तों या घर में किसी का दें उदाहरण : आपके घर में या दोस्तों में लव मैरिज तो जरूर हुई होगी, ऐसे में आप परिवारवालों को मनाने के लिए उनका उदाहरण दे सकते हैं। आप अपने पेरेंट्स से बता सकते हैं कि लव मैरिज करने के बाद भी वो कपल कितना खुश है। इस पर ध्यान डालने से आपके माता-पिता को भी आपकी पसंद पर भरोसा होने लगेगा। आप उन्हें अरेंज मैरिज के साथ लव मैरिज के पहलू से भी वाकिफ करा सकते हैं। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के यहां जिसने भी ऐसा किया हो, उसका उदाहरण देकर उन्हें समझाने की कोशिश करें।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This