Thursday , October 22 2020 7:21 AM
Home / Spirituality / 9 मई स्पेशल: घर में ये रखने से आप भी बन सकते हैं धनवान

9 मई स्पेशल: घर में ये रखने से आप भी बन सकते हैं धनवान

9 mayवैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया या आखा तीज का पर्व मनाया जाता है। इसे सौभाग्य दिवस भी कहा जाता है। 2016 में यह पर्व 9 मई, सोमवार को है। अक्षय तृतीया महालक्ष्मी के प्रिय दिनों में से एक है। माना जाता है की इस दिन किया गया पूजन और दान अक्षय गुणा अधिक फल देता है। अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त भी कहा जाता है क्योंकि इस दिन किसी भी समय कोई भी शुभ कार्य करने के लिए पंचाग नहीं देखना पड़ता। ज्योतिष व तंत्र शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें घर में रखने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर-परिवार की आर्थिक दशा मजबूत होती है।

1. अक्षय तृतीया पर पूजन के उपरांत घर के मंदिर में चांदी से निर्मित गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा रखने से सुख-समृद्धि आती है और कभी धन का अभाव नहीं रहता।

2 यंत्र शास्त्र में श्रीयंत्र का खास महत्व बताया गया है। माना जाता है की जिस घर में श्रीयंत्र मौजूद होता है वहां श्री जी स्वयं निवास करती हैं। आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए अक्षय तृतीया पर श्रीयंत्र घर लाएं।

3. अक्षय तृतीया वाले दिन लाल कपड़े में नारियल बांध कर धन स्थान में रखने से महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

4. लक्ष्मी देवी की कृपा पाने के लिए मंदिर में कमल गट्टे की माला रखें।

5. अक्षय तृतीया पर धन के स्वामी कुबेर की प्रतिमा मंदिर की उत्तर दिशा में रखें। महिलाएं यदि अशुद्ध अवस्था में हों तो कुबेर प्रतिमा का स्पर्श न करें।

6. महालक्ष्मी समुद्र मंथन से प्रकट हुई थी अौर कौड़ियां भी समुद्र में प्रकृतिक रूप से होती हैं इसलिए महालक्ष्मी को कौड़ियां बहुत प्रिय हैं। आखा तीज पर इन्हें तिजोरी में रखें।

7 पारद से बनी देव प्रतिमाअों को बहुत विशेष माना जाता है। आखा तीज को महालक्ष्मी की पादर से बनी प्रतिमा मंदिर में रखकर पूजा करें।

8. तंत्र शास्त्र के अनुसार मोती शंख बहुत चमत्कारी होता है। अक्षय तृतीया वाले दिन इसे मंदिर में रखने से धन संपति में बढ़ौतरी होती है अौर पारिवारिक सदस्यों में प्रेम बना रहता है।

9. एकाक्षी का अर्थ है एक आंख वाला । एकाक्षी नारियल का प्रयोग ज्यादातर तंत्र शास्त्र में किया जाता है। इसे साक्षात महालक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है। इसकी विधिवत पूजा करके घर में रखने से कभी धन की कमी नहीं होती।

10. अक्षय तृतीया वाले दिन दक्षिणावर्ती शंख घर के मंदिर में रखने से महालक्ष्मी इसकी और आकर्षित होती हैं।

11. अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी माता की चांदी से बनी चरणपादुकाएं घर के मंदिर में रखने से धन-समद्धि आती है।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This