Monday , June 24 2024 12:35 AM
Home / Sports / मैकगर्क बेस्ट स्ट्राइकर, नितीश रेड्डी बने इमर्जिंग प्लेयर; जानिए किसे मिला कौन सा अवार्ड

मैकगर्क बेस्ट स्ट्राइकर, नितीश रेड्डी बने इमर्जिंग प्लेयर; जानिए किसे मिला कौन सा अवार्ड


इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की ट्रॉफी कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने नाम कर ली है. KKR ने फाइनल में SRH को 8 विकेट से रौंद कर चैंपियन बनने की उपलब्धि पाई है. इस सीजन कई नए और उभरते हुए खिलाड़ी उभर कर सामने आए, कुछ युवाओं ने रन बनाकर तो किसी ने खूब सारे विकेट लेकर क्रिकेट जगत में एक अलग पहचान बनाई है. विराट कोहली से लेकर हर्षल पटेल और सुनील नरेन समेत कई खिलाड़ियों ने सीजन में अवॉर्ड जीते हैं. तो आइए जानते हैं आईपीएल 2024 की अवॉर्ड सेरेमनी में किस-किस खिलाड़ी को सम्मानित किया गया है.
विजेता टीम को मिले 20 करोड़ रुपये: कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर ट्रॉफी जीती है. चैंपियन बनने के लिए KKR को 20 करोड़ रुपये के तौर पर इनामी राशि मिली है.
उपविजेता टीम को कितनी रकम मिली: सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2024 की उपविजेता टीम रही, जिसने लीग स्टेज के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए. पैट कमिंस की कप्तानी वाली SRH को उपविजेता रहने के लिए 12.5 करोड़ की रकम दी गई है.
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन: आईपीएल 2024 का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के 21 वर्षीय ऑलराउंडर नितीश रेड्डी को मिला है. रेड्डी ने इस सीजन 13 मैचों में 33.67 के औसत से 303 रन बनाए और गेंदबाजी में 3 विकेट भी लिए. अपने पहले ही सीजन में नितीश ने कई बड़े कारनामे करके दिखाए हैं. इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये मिले हैं.
स्ट्राइकर ऑफ द सीजन: स्ट्राइकर ऑफ द सीजन अवॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के 22 वर्षीय तूफानी बल्लेबाज जेक फ्रेजर मैकगर्क को मिला. मैकगर्क ने आईपीएल 2024 में 9 मैचों में 330 रन बनाए. मगर उन्हें स्ट्राइकर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड अपने 234 के स्ट्राइक रेट के लिए दिया गया है. इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये की राशि मिली है.
फैंटसी प्लेयर ऑफ द सीजन: फैंटसी प्लेयर ऑफ द सीजन सुनील नरेन को मिला है, जिसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये मिले हैं. फैंटसी क्रिकेट गेम्स में भाग लेने वाले यूजर्स के लिए सुनील नरेन सबसे अहम प्लेयर साबित हुए. नरेन ने इस सीजन गेंद के अलावा बल्ले से भी लाजवाब प्रदर्शन किया.
सुपर सिक्सेस ऑफ द सीजन: सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा छक्के लगाए. अभिषेक ने सीजन में 42 सिक्स लगाए, जिसके लिए उन्हें फैंटसी सुपर सिक्सेस ऑफ द सीजन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. इसलिए उन्हें 10 लाख रुपये की धनराशि मिली.
ऑन द गो, फोर्स ऑफ द सीजन: सनराइजर्स हैदराबाद के ट्रेविस हेड को सीजन में सबसे ज्यादा चौके लगाने के लिए ऑन द गो फोर्स ऑफ द सीजन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. हेड ने सीजन में कुल 64 चौके लगाए, जिसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये की धनराशि मिली.
कैच ऑफ द सीजन: कैच ऑफ द सीजन अवॉर्ड KKR के रमनदीप सिंह को मिला. रमनदीप ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मैच में अरनिश कुलकर्णी का ऐसा कैच पकड़ा, जिसे उन्होंने अपनी पहुंच से दूर होने के बावजूद पकड़ लिया था.
मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर: सुनील नरेन को आईपीएल 2024 में मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर मिला है. नरेन सीजन की शुरुआत से ही कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे. उन्होंने बल्ले से 488 रन बनाए और गेंदबाजी में 17 विकेट लिए. इस प्रदर्शन ने नरेन को सीजन का सबसे वैल्युएबल प्लेयर बनाया. इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये और एक ट्रॉफी भी मिली.
ऑरेंज कैप: ऑरेंज कैप विराट कोहली ने जीती है, जिसके लिए उन्हें ऑरेंज कैप और 10 लाख रुपये की धनराशि मिली. कोहली ने आईपीएल 2024 में 15 मैचों में 61.75 के औसत से 741 रन बनाए.
पर्पल कैप: सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए हर्षल पटेल को पर्पल कैप और 10 लाख रुपये की धनराशि मिली. पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए हर्षल ने 14 मैचों में 24 विकेट लिए.