Thursday , July 25 2024 9:41 AM
Home / Off- Beat / उत्तर कोरिया में पुरुष-महिलाओं को है केवल 15 हेयरस्टाइल अपनाने का हक

उत्तर कोरिया में पुरुष-महिलाओं को है केवल 15 हेयरस्टाइल अपनाने का हक


प्योंगयांग। उत्तर कोरिया इन दिनों अपने मिसाइल परीक्षण व अमेरिका से चल रही तनातनी को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है। इस देश की न तो कभी कोई तस्वीरें सामने आती हैं और न ही यह अंतरराष्ट्रीय मंच पर अन्य देशों की तरह सक्रिय रहता है। इसके तानाशाह किम जोंग-उन भी अपने अजीबोगरीब नियमों के लिए जाने जाते हैं।

बीते सप्ताह यहां गए फिनलैंड के एक पत्रकार ने दावा किया कि वहां रहने वाले पुरष और महिलाओं को केवल 15 तरह की हेयरस्टाइल रखने का अधिकार है। इसकी व्याख्या के लिए किम जोंग-उन के अधिकारियों की तरफ से राजधानी प्योंगयांग में सैलून की दुकानों में बाकायदा गाइडलाइंस लगाए गए हैं। हालांकि, इन सभी ‘वैध’ हेयरस्टाइल्स में से एक भी किम के हेयरस्टाइल से मेल नहीं खाता।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिनलैंड के पत्रकार मिका मैकलैनन ने उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल-सुंग की 105वीं सालगिरह के जश्न के मौके पर कुछ तस्वीरें खींची थीं। उन्होंने वहां के एक सैलून में जाने का अनुभव ट्वीट कर लिखा, ‘उत्तर कोरिया के पुरषष केवल 15 स्वीकृत हेयरस्टाइल रख सकते हैं। मैंने सबसे अच्छा हेयरस्टाइल चुना और यह किम जोंग-उन की तरह नहीं था।’

किम जोंग-उन का हेयरस्टाइल ही है फैशन

उल्लेखनीय है कि तानाशाह ने दो साल पहले ही यहां के पुरषषों खासतौर पर युवाओं को अपने जैसा हेयरस्टाइल रखने का फरमान जारी किया था। शर्त यह थी कि बालों की लंबाई 2 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस हेयरस्टाइल के लिए किम जोंग के अधिकारियों ने यूनिवर्सिटी परिसर व सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की निगरानी भी की थी। नियम उल्लंघन पर अधिकारियों ने छात्रों के बाल तक काट दिए थे। महिलाओं के लिए भी नियम उत्तर कोरिया की महिलाओं को भी तानाशाह के नियम झेलना पडे हैं। ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को किम जोंग की पत्नी रि-सोल जू की ‘बॉब’ हेयरस्टाइल रखने के लिए कहा गया था।