Thursday , May 30 2024 6:59 AM
Home / News / India / US पहुंचे पीएम मोदी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि…अहम मुद्दों पर होगी वार्ता

US पहुंचे पीएम मोदी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि…अहम मुद्दों पर होगी वार्ता

ph1
वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच देशों की यात्रा के चौथे चरण में आज अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन पहुंच गए। मोदी का एयरबेस पर भारतीय समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने वाशिंगटन पहुंचने के बाद अर्लिंग्टन शहीद स्मारक जाकर अज्ञात सैनिकों के स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर भी मोदी के साथ थे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी कोलंबिया अंतरिक्ष यान स्मारक भी गए और वहां उन्होंने कोलंबिया यान दुर्घटना में मारे गए लोगों की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

मोदी ने इस दौरान अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और कल्पना चावला के परिवार से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने इसके बाद विदेश नीति निर्धारण में सहयोग देने वाले थिंक टैंक के साथ भी बैठक की। मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ द्विपक्षीय बातचीत करने के साथ ही अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित भी करेंगे। ओबामा के साथ उनकी यह तीसरी द्विपक्षीय बातचीत होगी।

इससे पहले गत मार्च में उन्होंने चौथे परमाणु सुरक्षा सम्मेलन के दौरान अमेरिका का दौरा किया था। प्रधानमंत्री की इस यात्रा को दोनों देशों के बीच रक्षा और आर्थिक समझौतों को और मजबूती दिए जाने के परिप्रेक्ष्य में देखा जा रहा है। मोदी की प्रभावशाली अमेरिकी थिंक टैंक के सदस्यों के साथ बैठक के दौरान परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में प्रवेश के लिए समर्थन की उम्मीदें भी जताई जा रही है। भारत के लिए एनएसजी की सदस्यता मिसाइल एवं अंतरिक्ष तकनीक का नियंत्रण करने वाले 34 सदस्यीय देशों के समूह मिसाइल टैक्नालॉजी कंट्रोल रैशीम (एमटीसीआर) के सदस्य बनने की दिशा में एक कदम हो सकता है।

एमटीसीआर का सदस्य बनने के बाद भारत उन्नत मिसाइल आयात करने के लिए पात्र होगा। मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ बैठक में शामिल होंगे और ओबामा उनके सम्मान में दोपहर भोज का आयोजन करेंगे। वह अमेरिकी-भारतीय बिजनैस कौंसिल की बैठक को भी संबोधित करेंगे। आठ जून को वह अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे और इसी दिन अमेरिकी कांग्रेस अध्यक्ष मोदी के सम्मान में दोपहर भोज का आयोजन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *