Sunday , December 5 2021 9:23 PM
Home / News / न्यूजीलैंड ने पाक को अंतिम सत्र के खेल में हराकर टेस्ट जीता

न्यूजीलैंड ने पाक को अंतिम सत्र के खेल में हराकर टेस्ट जीता

download-10न्यूजीलैंड ने सेडान पार्क स्टेडियम में हुए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को पाकिस्तान को 138 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही किवी टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है।

चौथी पारी में 369 रनों के टार्गेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की दूसरी पारी संघर्ष के बावजूद महज 230 रनों पर ही सिमट गई। पाकिस्तानी टीम ने एक समय चायकाल तक एक विकेट के नुकसान पर 158 रन बना लिए थे। उस वक्त लग रहा था कि पाकिस्तान यह मैच अपने नाम कर लेगा लेकिन इसके बाद किवी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अंतिम सेशन में 9 विकेट चटका डाले। ड्रॉ की तरफ बढ़ते मैच को जीत में तब्दील कर देना वाकई किसी आश्चर्य से कम नहीं था।

मैच में कुल आठ विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। सोमवार को नाबाद लौटे समी असलम (91) और कप्तान अजहर अली (58) ने पाकिस्तान की बेहद संयमित शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की और दिन के करीब दो सत्र बिताए। अजहर अली दूसरे सत्र की समाप्ति से कोई आधा घंटा पहले पवेलियन लौटे। मिशेल सैंटनर ने उन्हें क्लीन बोल्ड करते हुए न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई। लेकिन अजहर का विकेट गिरते ही जैसे पाकिस्तानी टीम की नींव ही हिल गई।

कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका और न ही लंबी साझेदारियां कर सका। बाबर आजम (16), सरफरजा खान (19) और यूनिस खान (11) भी खास योगदान नहीं दे सके और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रहे। पाकिस्तान के आखिरी चार विकेट तो मात्र 15 गेंदों के अंतराल पर गिर गए।
पाकिस्तान ने टॉस जीत किवी टीम को बल्लेबाजी का न्यौता दिया था और उसके गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी 271 रनों के सामान्य स्कोर पर सीमित भी कर दी थी। सोहेल खान ने चार, इमरान खान ने तीन और मोहम्मद आमिर ने दो विकेट चटकाए थे।

पहली पारी में न्यूजीलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज जीत रावल (55) और बी. जे. वाटलिंग (नाबाद 49) ही कुछ हद तक संघर्ष कर सके। लेकिन पाकिस्तान के बल्लेबाज अपने गेंदबाजों की मेहनत का फायदा नहीं उठा सके। टिम साउदी (80/6) की धारदार गेंदबाजी के आगे पाकिस्तानी टीम मात्र 216 रनों पर ढेर हो गई थी।

बाबर आजम 90 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे थे। न्यूजीलैंड ने इसके बाद दूसरी पारी में अच्छी वापसी की और रॉस टेलर (नाबाद 102) तथा टॉम लाथम (80) की बदौलत पांच विकेट पर 313 रन बनाकर पारी घोषित करते हुए पाकिस्तान के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 369 रनों का बेहद कठिन लक्ष्य रखा था।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This