Friday , June 21 2024 5:52 PM
Home / Sports / न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में श्रीलंका को हराया, कीवियों ने 2-0 से जीती सीरीज

न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में श्रीलंका को हराया, कीवियों ने 2-0 से जीती सीरीज

लेखक : अलोक गुप्ता

न्यूजीलैंड ने वेलिंग्टन में खेले गए दूसरे टेस्ट में श्रीलंका को हरा दिया. कीवियों ने यह मुकाबला एक पारी और 58 रन से जीता. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दो टेस्ट मैच की सीरीज में 2-0 से सफाया किया. कीवी टीम को मैच जिताने में केन विलियमसन और हेनरी निकोल्स ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.
इन दोनों ने पहली पारी में दोहरे शतक लगाए. न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले में पहली पारी 4 विकेट पर 580 रन बनाकर घोषित की. जबकि श्रीलंका की टीम अपनी पहली इनिंग्स में 164 रन ही बना पाई. इसके बाद कीवियों ने मेहमानों को फॉलोऑन दिया. दूसरी पारी में श्रीलंकाई टीम 358 रन बना पाई.
विलियमसन-निकोल्स ने जड़े दोहर शतक – वेलिंग्टन में खेले गए दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने शानादर बैटिंग करते हुए पहली पारी में 215 रन बनाए. वहीं हेनरी निकोल्स ने भी पूर्व कप्तान का अनुसरण करते हुए 200 रन की नाबाद पारी खेली. इन दोनों ने अलावा डेवोन कॉन्वे 78 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह न्यूजीलैंड ने 4 विकेट पर 580 रन बनाकर पहली पारी घोषित की. श्रीलंका के लिए प्रभात जयसूर्या और धनंजय डिसिल्वा ने 1-1 विकेट लिया.
श्रीलंक ने किया आत्मसमर्पण – न्यूजीलैंड की पहली पारी के मुकाबले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने आत्मसमर्पण कर दिया. मेहमान टीम फर्स्ट इनिंग्स में सिर्फ 164 रन बना पाई. इसके बाद कीवियों ने श्रीलंका को फॉलोऑन खेलने के लिए कहा. मेहमान टीम ने जब फॉलोऑन खेलना शुरू किया तो ऐसा लगा कि वह कोई चमत्कार करेगी. दूसरी इनिंग्स में श्रीलंका के कुछ खिलाड़ियों ने अच्छी पारियां खेलीं. लेकिन न्यूजीलैंड की सधी बॉलिंग के आगे श्रीलंकाई बैटर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे.
मेहमानों की दूसरी इनिंग्स पर नजर डाली जाए तो धनंजय डिसिल्वा 98, दिनेश चांडीमल 62, दिमुथ करुणारत्ने 51 और कुसल मेंडिस ने 50 रन की पारी खेली. लेकिन यह सभी पारियां टीम की हार नहीं टाल सकीं.
श्रीलंका की टीम टेस्ट मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में 358 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. न्यूजीलैंड की तरफ से बेहतरीन बॉलिंग करते हुए टिम साउदी और ब्लेयर टिकनर ने 3-3 विकेट लिए.
जबकि माइकल ब्रेसवेल 2 खिलाड़ियों को आउट करने में सफल रहे. वहीं मैट हेनरी और डग ब्रेसवेल को 1-1 विकेट मिला. मुकाबले में 200 रन की पारी खेलने वाले हेनरी निकोल्स को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गयां. वहीं पूरी सीरीज में शानदार बैटिंग करने वाले केन विलियमसन को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया.