Wednesday , January 26 2022 3:56 AM
Home / Sports / न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने रचा इतिहास, एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने

न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने रचा इतिहास, एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने


भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे. उन्होंने पहली पारी में भारत के 10 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया. एजाज ने दूसरे मुकाबले के पहले दिन 4 विकेट और दूसरे दिन शुरुआत में ही 2 विकेट हासिल कर लिए. इसके बाद लगातार टीम इंडिया के विकेट गिरते रहे और सभी विकेट एजाज के खाते में गए. वे एक पारी में 10 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए. उनकी शानदार गेंदबाजी के कारण भारतीय टीम पहली पारी में केवल 325 रन ही बना सकी. एजाज पटेल का जन्म मुंबई में हुआ था और उन्होंने अपने जन्मस्थान पर यह विश्व रिकॉर्ड बना दिया.
10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने : एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिए. इसके साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया है. वे टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन चुके हैं. उनसे पहले 1956 में जिम लेकर और 1999 में अनिल कुंबले ने एक पारी में 10 विकेट लिए थे.
यह रिकॉर्ड भी किया अपने नाम : एजाज पटेल टेस्ट क्रिकेट में एशिया में सबसे ज्यादा बार 5 या इससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के चौथे गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने तीसरी बार एशिया महाद्वीप में यह कारनामा किया. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी 8 बार यह कारनामा कर चुके हैं. इस लिस्ट में रिचर्ड हैडली दूसरे नंबर पर है, जिन्होंने 5 बार यह कारनामा किया. तीसरे नंबर पर तेज गेंदबाज टिम साउथी हैं, जिन्होंने तीन बार पांच विकेट हासिल किए हैं. एजाज पटेल टिम साउथी के बराबर पहुंच चुके हैं.
अपनी उपलब्धि पर यह बोले एजाज : टेस्ट मुकाबले के पहले दिन चार विकेट हासिल करने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में एजाज पटेल ने खुशी जाहिर की और इसे सपना सच होने जैसा बताया. एजाज ने कहा कि, “मैं बहुत लकी हूं.” गौरतलब है कि एजाज पटेल का जन्म मुंबई में हुआ था. उनकी उम्र महज 8 साल थी जब उनका परिवार न्यूज़ीलैंड शिफ्ट हो गया.

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This