Sunday , July 21 2024 4:32 AM
Home / Off- Beat / 18 माह में 196 देशों की यात्रा कर पेकोल ने बनाया रिकॉर्ड

18 माह में 196 देशों की यात्रा कर पेकोल ने बनाया रिकॉर्ड

15
सैर-सपाटा करना और नई-नई जगहों पर जाना लगभग हर किसी का शौक होता है। शायद घुमक्कड़ी के इसी शौक ने 27 वर्षीय अमेरिकी युवती केसी डी पेकोल को विश्व की अनोखी महिला बना दिया है। वह दुनिया की ऐसी पहली महिला बन गई हैं, जिन्होंने सभी 196 संप्रभु राष्ट्रों की यात्रा रिकॉर्ड कम समय में पूरी की है।

पेकोल ने यह उपलब्धि 18 महीने 26 दिन के रिकॉर्ड कम समय में हासिल की है। सबसे कम समय में विश्व भ्रमण करने के लिए उनका गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। इससे पहले यह रिकॉर्ड जिसके नाम था, उसने इस काम को पूरा करने के लिए पेकोल से दोगुना समय लिया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की इस दिलेर महिला ने अपने विश्व भ्रमण अभियान की शुरुआत जुलाई, 2015 में की थी। उस समय उन्होंने तीन साल और तीन महीने में 196 देशों की यात्रा का लक्ष्य रखा था। लेकिन कुछ कर गुजरने के जज्बे के चलते उन्होंने यह काम रिकॉर्ड कम समय में पूरा कर लिया।

पेकोल ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, ‘मैंने शांति एवं स्थिरता के लिए इतने देशों की यात्रा की। इसका विचार मुझे सबसे पहले तब आया, जब अगस्त, 2009 में मैंने अपने भाई के साथ करीब एक महीना जर्मनी, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम, नीदरलैंड और चेक रिपब्लिक में गुजारा था।’

उनका कहना है, ‘हाल ही में संपन्न हुई मेरी 196 देशों की यात्रा के दौरान मेरा भाई साथ नहीं था। इस दौरान मैं कई बार रेलवे स्टेशनों पर सोई। मैंने अपनी जिंदगी को इसी तरह से जीने का अनोखा रास्ता चुना है। यही मुझे सुकून देता है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *