Sunday , July 3 2022 12:04 PM
Home / Sports / राजस्थान रायल्स ने लखनऊ सुपर जॉइंट्स को 24 रनों से हराया

राजस्थान रायल्स ने लखनऊ सुपर जॉइंट्स को 24 रनों से हराया

आईपीएल 2022 में आज टॉप की दो टीमों के बीच रोचक मुकाबला हुआ। राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 24 रन से हरा दिया। इसके साथ ही राजस्थान रॉयल्स की प्लेऑफ में एंट्री करीब करीब पक्की हो गई है। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 178 रन बनाए थे, लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 154 रन ही बना सकी। आज के मैच में जीत के बाद अब आईपीएल 2022 की प्वाइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स दूसरे नंबर पर पहुंच गई है, वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स अब तीसरे पर है। हालांकि आधिकारिक रूप से इन दोनों टीमों की एंट्री प्लेऑफ में नहीं हुई है, लेकिन संभावना पूरी है कि दोनों टीमें टॉप 4 में रहेंगी।
राजस्थान रॉयल्स की ओर से दिए गए बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जब टीम का स्कोर केवल 15 रन ही था, तभी सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक आउट हो गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद अगली ही गेंद पर बोल्ट ने आयुष बदोनी को भी चलता कर दिया। वे अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। दो लगातार गेंदों पर दो विकेट लेकर ट्रेंट बोल्ट ने एलएसजी को बैकफुट पर ढकेल दिया। इसके बाद सारी जिम्मेदारी कप्तान केएल राहुल और दीपक हुड्डा पर आ गई। लेकिन टीम को बड़ा झटका तब लगा जब स्कोर 29 रन था और केएल राहुल पवेलियन लौट गए। राहुल इस बार दस ही रन बना सके। हालांकि इसके बाद दीपक हुड्डा और क्रूणाल पांड्या ने टीम को इस संकट से निकालने की पूरी कोशिश की। दोनों ने स्कोर को 94 तक पहुंचाया, लेकिन क्रूणाल पांड्या यहां दीपक हुड्डा का साथ छोड़ गए। क्रूणाल पांड्या ने 23 गेंद पर 25 रन की पारी खेली। कुछ ही देर बाद दीपक हुड्डा भी चलते बने और टीम यहां से गहरे संकट में फंस गई। टीम के 120 के ही स्कोर पर जेसन होल्डर और दुश्मंत चमीरा आउट हो गए। इसके बाद ही एलएसजी की हार करीब करीब पक्की हो गई थी।
इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की शानदार बल्लेबाजी की वजह से लखनऊ सुपर जायंट्स को 179 रनों का लक्ष्य मिला। राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवरों में छह विकेट गंवाकर 178 रन बनाए। टीम की ओर से यशस्वी जायसवाल ने 41 और देवदत्त पडिक्कल ने 39 रन की पारी खेली। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 51 रन बनाए। इस दौरान, फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर को 2 रन पर आवेश ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद, कप्तान संजू सैमसन ने यशस्वी जायसवाल के साथ शानदार शॉट लगाए। जेसन होल्डर की गेंद पर कप्तान सैमसन 32 रन पर कैच आउट हो गए, जिसे उनके और जायसवाल के बीच 40 गेंदों में 64 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया।
देवदत्त पडिक्कल ने यशस्वी जायसवाल के साथ 10 ओवरों में टीम के स्कोर को 90 रन पर पहुंचा दिया। 12वें ओवर में बदोनी की गेंद पर हिट मारने के चक्कर में जायसवाल 41 रन पर कैच आउट हो गए, जिससे राजस्थान ने 11.2 ओवर में 101 रनों पर तीसरा विकेट खो दिया। पांचवें नंबर पर आए रियान पराग ने पडिक्कल के साथ मिलकर टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़े, लेकिन पडिक्कल 39 रन पर बिश्नोई की गेंद पर क्रुणाल पांड्या को कैच थमा बैठे, जिससे राजस्थान ने 13.4 ओवरों में चार विकेट खोकर 122 रन बनाए। इसके बाद, जेम्स नीशम और पराग ने बीच के कुछ ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी की। 18वें ओवर में बिश्नोई की गेंद पर पराग 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उसी ओवर में नीशम भी 14 रन पर रन आउट हो गए। एक के बाद एक विकेट गिरने से राजस्थान के रन बनाने की गति पर अंकुश लग गया। हालांकि अश्विन और ट्रेंट बोल्ट ने 19वें ओवर में मोहसिन की गेंदों पर 14 रन बटोर लिए। इसके बाद, 20वें ओवर में आवेश की गेंदों पर दोनों ने 10 रन बनाकर राजस्थान को 178 पर पहुंचा दिया।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This