Wednesday , May 29 2024 10:49 AM
Home / News / India / राजनाथ ने भारत-पाक सीमा की सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा

राजनाथ ने भारत-पाक सीमा की सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा

1
नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना के लक्षित हमलों के मद्देनजर आज देश में और खासतौर पर पाकिस्तान से लगी सीमा के सुरक्षा हालात की समीक्षा की।
गृहमंत्री को सीमा के हालात से कराया गया अवगत
देश के आला सुरक्षा अधिकारियों ने आज घंटे भर चली बैठक में गृहमंत्री को सीमा के हालात से अवगत कराया और बीएसएफ की चौकियों पर हमलों की पाकिस्तान की किसी भी साजिश को नाकाम करने तथा अग्रिम क्षेत्रों में रह रहे लोगों की सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदमों की भी जानकारी उन्हें दी।
सीमा पर तैनात बल चौकन्ने रहें राजनाथ
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सीमा पर तैनात बल चौकन्ने रहें क्योंकि सेना द्वारा कल किए गए लक्षित हमलों के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर हालात संवेदनशील बने हुए हैं। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि और सुरक्षा तथा खुफिया एजेंसियों के शीर्ष अफसरों ने भाग लिया। गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पहले ही भारत-पाक सीमा पर अपनी सभी इकाइयों को ‘हाई अलर्ट’ पर कर दिया है।
सीमावर्ती गांवों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में की जाएं मदद
जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बल की समस्त इकाइयों को आदेश जारी किए गए हैं कि निगरानी तेज की जाए और सभी जवानों को चौकियों पर बुलाकर संख्याबल बढ़ाया जाए। बीएसएफ ने पाकिस्तान से लगी सरहद पर आम नागरिकों की सभी तरह की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है। गृह मंत्रालय ने बल से कहा है कि सीमावर्ती गांवों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद के लिए स्थानीय प्रशासन को मदद मुहैया कराई जाए।

पाक से भारतीय सैनिक को सुरक्षित लाने के लिए कर रहे हैं प्रयास
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान की सीमा में गलती से घुस गए एक भारतीय जवान को लाने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है। इससे पहले शुक्रवार को खबर आई थी कि भारतीय सेना का एक जवान पाकिस्तान में है।

पाक ने 5वीं बार तोड़ा संघर्षविराम का उल्लंघन
पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू कश्मीर के अखनूर जिले में नियंत्रण रेखा पर फिर से युद्धविराम का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की। पाकिस्तान ने सितंबर माह के दौरान यह 5वी बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया है, जबकि पिछले 36 घंटों में यह तीसरा संघर्षविराम उल्लंघन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *