Thursday , May 19 2022 8:15 PM
Home / Sports / केपटाउन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से भारत को दी मात, 2-1 से सीरीज पर भी किया कब्जा

केपटाउन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से भारत को दी मात, 2-1 से सीरीज पर भी किया कब्जा

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैच की सीरीज का आखिरी टेस्ट केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेला गया। मेजबान टीम ने भारत को फ्रीडम टेस्ट सीरीज के निर्णायक मुकाबले के चौथे दिन 7 विकेट से मात दी। इसी के साथ होम टीम ने टेस्ट सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा किया। भारत का एक बार फिर यहां टेस्ट सीरीज जीतने का सपना टूट गया।
केपटाउन में खेले गए सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 212 रनों का लक्ष्य दिया था। मेजबान टीम ने कीगन पीटरसन की शानदार 82 रनों की पारी की बदौलत टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया और टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। मेजबानों के लिए वान दर डूसेन ने नाबाद 41 और टेम्बा बावुमा ने नाबाद 32 रनों की पारी खेली।
भारत का दक्षिण अफ्रीका में 1992 से अब तक ये 8वां दौरा है। इससे पहले भारत कभी यहां टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया था। ये इंतजार एक बार फिर 30 साल बाद बढ़ गया है। दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर भारत ने कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 12 में उसे हार मिली है और सिर्फ 4 में जीत। 7 मुकाबले भारत ने यहां ड्रॉ खेले हैं।
केपटाउन के न्यूलैंड्स में टीम इंडिया कभी भी टेस्ट मैच जीत नहीं पाई है। इससे पहले भारत ने यहां 5 मैच खेले थे जिसमें से 2 ड्रॉ हुए थे और तीन भारत हारा था। यहां भारत की ये चौथी टेस्ट हार है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This