Tuesday , June 15 2021 8:54 PM
Home / Sports / Tabish Khan dream debut : 36 साल की उम्र में किया टेस्ट डेब्यू, पहले ओवर में ही विकेट लेकर रच डाला इतिहास, जानें कौन हैं तबिश खान

Tabish Khan dream debut : 36 साल की उम्र में किया टेस्ट डेब्यू, पहले ओवर में ही विकेट लेकर रच डाला इतिहास, जानें कौन हैं तबिश खान


पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज तबिश खान (Tabish Khan) ने जिम्बाब्वे (Pakistan vs Zimbabawe) के खिलाफ जारी सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने पहले ओवर में विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। तबिश पिछले 70 साल के टेस्ट इतिहास में डेब्यू टेस्ट के पहले ओवर में विकेट चटकाने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बन गए हैं।
इससे पहले साल 1951 में दक्षिण अफ्रीका के जीडब्ल्यू चब ने 40 साल की उम्र में अपने पहले ओवर में इंग्लैंड के खिलाफ ये रेकॉर्ड बनाया था। पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जा रहा है।
पहले ओवर की छठी गेंद पर मुसाकांदा को भेजा पवेलियन : दाएं हाथ के पेसर तबिश को कप्तान बाबर आजम ने जिम्बाब्वे की पहली पारी का दूसरा ओवर दिया। तबिश ने अपने टेस्ट करियर की पहली पांच गेंदें डॉट फेंकी। इसके बाद उन्होंने छठी गेंद पर जिम्बाब्वे के ओपनर तारिसाई मुसाकांदा (Tarisai Musakanda) को LBW आउट किया। मुसाकांदा खाता भी नहीं खोल सके।
137 फर्स्ट क्लास मैच खेलने के बाद इंटरनैशनल क्रिकेट में किया डेब्यू : 36 साल के तबिश को 18 साल बाद इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला है। तबिश ने इससे पहले 137 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 598 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उन्होंने 27612 गेंदें फेंकी।
एशियाई स्तर पर बनाया ये रेकॉर्ड : तबिश एशिया के पहले खिलाडी बन गए हैं जिसे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 598 विकेट लेने के बाद टेस्ट डेब्यू का मौका मिला है। तबिश का टेस्ट डेब्यू 36 साल 146 दिन की उम्र में हुआ है। इससे पहले 1955 में पाकिस्तान की ओर से मीरान बख्श ने 47 साल 284 दिन की उम्र में करियर का पहला टेस्ट मैच खेला था।
कौन है तबिश खान? : तबिश का जन्म 12 दिसंबर 1984 को कराची में हुआ था। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में सिंध का प्रतिनिधित्व किया। साल 2003 में प्रथम श्रेणी डेब्यू करने वाले ताबिश खान को टेस्ट कैप हासिल करने के लिए तकरीबन 18 साल और 146 दिन इंतजार करना पड़ा।
पाकिस्तान ने पहली पारी 8 विकेट पर 510 रन पर घोषित की : सलामी बल्लेबाज आबिद अली के करियर के पहले दोहरे शतक से विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के शीर्ष क्रम को लड़खड़ाकर दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली। आबिद ने नाबाद 215 रन बनाए, उनके अलावा अजहर अली ने 126 और निचले क्रम के बल्लेबाज नौमान अली ने 97 रन बनाए।
पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 510 रन बनाकर समाप्त घोषित की। जिम्बाब्वे ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 52 रन बनाए और वह पाकिस्तान से 458 रन पीछे है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This