Thursday , May 30 2024 6:43 AM
Home / Lifestyle / पति बहुत खुश रखता था इसलिए तलाक दे दिया, ये औरतें आखिर चाहती क्या हैं?

पति बहुत खुश रखता था इसलिए तलाक दे दिया, ये औरतें आखिर चाहती क्या हैं?


हर लड़की की चाहत होती है कि उसे ऐसा जीवनसाथी मिले, जो उसका ख्याल रखे, उसे प्यार करे और कभी किसी चीज की कमी न होने दे। लेकिन अगर हम ये कहें कि इसी बात को परफेक्ट तरीके से पूरा करना ही एक पति पर भारी पड़ गया, तो आपके लिए यकीन करना मुश्किल हो जाएगा। पर ऐसा सच में हुआ है। और वो भी ऐसे जोड़े के साथ जो चाइल्डहुड स्वीटहार्ट थे।
ये हैरान करने वाला मामला विश्व प्रसिद्ध फुटबॉल प्लेयर रिकार्डो काका के साथ हुआ। करीब 10 साल तक शादीशुदा जीवन जीने के बाद उनकी तत्कालीन पत्नी कैरोलाइन सेलिको ने शादी तोड़ने का फैसला ले लिया था। हालांकि, इसकी जो वजह रिपोर्ट्स में बताई गईं, वो यकीन से परे थीं। इस स्टेटमेंट को वैसे तो कैरोलाइन ने झूठा बताया है, लेकिन काका के इंटरव्यू ने कंफ्यूजन क्रिएट करते हुए समझना मुश्किल कर दिया है कि सबकुछ सही होते हुए भी कोई तलाक क्यों मांगेगा?
वो बहुत ज्यादा परफेक्ट थे – द सन में छपे लेख के मुताबिक, तलाक के करीब नौ साल बाद कैरोलाइन ने शादी तोड़ने की असली वजह बताई। उन्होंने कहा कि ‘काका ने कभी मुझे धोखा नहीं दिया।
उन्होंने हमेशा मेरा ख्याल रखा और मुझे एक सुंदर सी फैमिली दी। लेकिन मैं खुश नहीं थी। मुझे हमेशा किसी चीज की कमी महसूस होती थी। दिक्कत ये थी वो मेरे लिए बहुत ज्यादा परफेक्ट थे।’
इस लेख के वायरल हो जाने के बाद कैरोलाइन ने रिएक्शन दिया और स्टेटमेंट को फेक बताया। उन्होंने कहा कि उनका तलाक ‘म्यूचुअल’ था।
हालांकि, इसके थोड़े टाइम बाद ही काका ने एक रेडियो ब्रॉडकास्ट में तलाक के दिनों की पूरी कहानी बयां की, जिससे साफ लगा कि उनके लिए ये समझना मुश्किल था कि आखिर उन्हें क्यों डिवोर्स देना पड़ रहा है।
क्या कहा काका ने? – स्पैनिश आउटलेट स्पोर्ट के पॉडकास्ट में इस बारे में बात करते हुए काका ने कहा ‘2015 में मैं शादीशुदा था और मेरी पत्नी ने उस समय निर्णय लिया कि वो अब इस रिश्ते में नहीं रहना चाहती है। उन्होंने मुझसे कहा- मैं खुश नहीं हूं और इसकी वजह मैं शादी को मानती हूं।’
फुटबॉलर ने आगे बताया ‘मैं उस समय यूनाइटिड स्टेट्स में रहता था और वो चाहती थीं कि हम ब्राजील वापस लौट जाएं। उनके शब्द थे- मैं ब्राजील जाना चाहती हूं, मैं वहां रहना चाहती हूं और मैं अब शादीशुदा जीवन नहीं जीना चाहती।’
काका ने कहा कि उन्होंने अपनी शादी का बचाने के लिए हर संभव कोशिश की, क्योंकि वो तलाक नहीं देना चाहते थे। लेकिन वो रिश्ते को बचाने में सफल नहीं हो सके। (फोटो साभार: इंस्टाग्राम @kaka)
कभी-कभी खुद महिलाएं, दूसरी महिलाओं को नहीं समझ पातीं – सच तो ये है कि ये पूरा मामला और तलाक की वजह सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए भी कंफ्यूज कर देने वाली है।
आमतौर पर भारत में तलाक के कारण झगड़े, घरेलू हिंसा, मानसिक प्रताड़ना जैसे गहरे मुद्दों से जुड़े होते हैं। लेकिन पति अच्छा था और खुश रखता था, या शादी में रहने का मन खत्म हो गया, इस तरह के कारण हमारे देश में कम ही सामने आते हैं।
लेकिन हर महिला समान नहीं होती – इस पूरे मामले को पढ़कर मन में ये सवाल आना कि ‘आखिर औरतें चाहती क्या हैं?’ लाजमी सा है। हालांकि, यहां पर ये समझना जरूरी है कि हर महिला एक जैसी नहीं होती। सबकी शादीशुदा जिंदगी से अलग उम्मीदें होती हैं।
तभी कुछ को हाउस वाइफ की जिंदगी में खुश देखा जाता है, तो कुछ इस भूमिका में आकर डिप्रेशन में चली जाती हैं, क्योंकि उनकी इच्छा शादी के बाद भी करियर बढ़ाने की थी, जो संभव नहीं हो पाई।
ये हो सकती है बड़ी वजह – अलग देश में बसने पर अपनापन महसूस न होना और पति की काम में व्यस्तता, काका की बातों से तलाक के ये दो कारण निकाले जा सकते हैं। संभव है कि कैरोलाइन वापस अपनों से भरे माहौल में जाना चाहती हों, जो उन्हें अमेरिका में नहीं मिल पा रहा था।
एक नजर में ये कारण बहुत कमजोर लग सकता है, लेकिन आपने ऐसे कई केस देखे होंगे, जिनमें बच्चे विदेश पढ़ने जाने के बाद डिग्री पूरी किए बगैर लौट आते हैं, क्योंकि होम सिकनेस उन्हें तनाव में ले जाती है और उनका वहां रहना नामुमकिन हो जाता है।
ऐसे में ये समझना होगा कि कुछ लोगों के लिए जान-पहचान से भरा माहौल सर्वाइव करने के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।
कई बार आइडेंटिटी क्राइसिस भी बनती है वजह – किसी एक साथी का ज्यादा पॉप्युलर होना भी शादी टूटने की वजह बन जाता है। चाहे पति हो या फिर पत्नी, अगर उनकी अपनी पर्सनल आइडेंटिटी खो जाए और उन्हें सिर्फ जीवनसाथी से जोड़कर देखा जाए, तो ये मन में नकारात्मकता भरने लगता है।
ऐसे रिश्ते चाहे कितने ही खुशहाली से भरे क्यों न हों, लेकिन वो टूट ही जाते हैं। हॉलीवुड सिंगर्स एरियाना ग्रांडे और टेलर स्विफ्ट के मामले में ऐसा होता भी दिखा है। हो सकता है कि कैरोलाइन भी शायद ऐसा महसूस कर रही हों। क्योंकि उन्हें तो आज भी लोग काका की एक्स वाइफ के नाम से ज्यादा पहचानते हैं, जो दिखाता है कि उनकी खुद की छवि पर पूर्व पति की कितनी मजबूत छाप रही है।
अब वजह जो भी रही हो, लेकिन एक बात तय है कि दोनों के लिए ही ये समय काफी कठिन था। फिर भी उन्होंने अपने बॉन्ड में कड़वाहट नहीं घुलने दी और वो आज भी अपने दोनों बच्चों की साथ में परवरिश करते हैं। वैसे बता दें कि दोनों ही अपनी लाइफ में नए साथी के साथ मूव ऑन भी कर चुके हैं और हैपी लाइफ जी रहे हैं।