Saturday , July 20 2024 7:48 PM
Home / Off- Beat / चीन में अचानक बढ़ी महिलाओं की इस चीज की बिक्री, अर्थशास्त्री भी हुए हैरान

चीन में अचानक बढ़ी महिलाओं की इस चीज की बिक्री, अर्थशास्त्री भी हुए हैरान

10
चीन में हाल ही के दिनों एक नया ही ट्रेंड उभरकर सामने आया है। चीनी मीडिया के अनुसार यहां लिपस्टिक की बिक्री में तेजी से उछाल आया है। पिछले कुछ समय से चीन में अर्थव्‍यवस्‍था एवं खरीदारी की क्षमता व आदतों में बदलाव के मद्देनजर लिपस्टिक की बिक्री में 116 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो पिछले साल के 92 प्रतिशत से भी ज्यादा है।

अर्थशास्‍ित्रयों ने इसे एक प्रभाव के तौर पर मानते हुए अपनी भाषा में ‘लिपस्टिक इफेक्‍ट’नाम दिया हैं। उनका मानना है कि महंगाई के दौर में जब लोग सस्‍ती चीजों को बड़े पैमाने पर खरीदते हैं तो बाजार में उछाल आ जाता है। बाजार में बिकने वाली चीजों में सौंदर्य प्रसाधन की चीजें अधिक होती हैं, जैसे लिपस्टिक, चॉकलेट, कॉस्‍मेटिक्‍स, वाइन आदि।

महंगी वस्‍तुएं सभी की पहुंच में नहीं होती इसलिए सस्‍ते सामानों के उपभोक्ता वर्ग सक्रिय हो जाते हैं। इसी क्रम के चलते चीन में इन दिनों मेकअप एवं कॉस्‍मेटिक्‍स की चीजें बहुत अधिक मात्रा में खरीदी व बेची जा रही हैं।

हालांकि ऐसा नहीं है कि केवल महिलाएं ही इसका बाजार बढ़ा रही हैं। इस क्रम में इनका उपयोग करने वालों में पुरुष भी शामिल हैं। इसके चलते बाजार में पुरुष आधारित फैशन उत्‍पाद भी काफी मात्रा में बिक रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *