Saturday , September 25 2021 1:15 PM
Home / Lifestyle / पति के सामने भूलकर भी नहीं करनी चाहिए यह 4 बातें, शादीशुदा जिंदगी में आ सकती है खटास

पति के सामने भूलकर भी नहीं करनी चाहिए यह 4 बातें, शादीशुदा जिंदगी में आ सकती है खटास

आज के समय में शादी को सही ढंग से निभाना सबसे मुश्किल काम है। विवाह चाहे अपनी पसंद के साथी से हो रहा हो या फिर मां-बाप की मर्जी से, इस रिश्ते को सफल बनाने के पीछे तमाम तरह की कोशिशें-समझौते और सैक्रिफाइस जुड़े होते हैं। हालांकि, शादीशुदा जिंदगी में उतार-चढ़ाव आना बहुत ही लाजमी है लेकिन इस रिश्ते में जितना गुस्सा होता है, उतना ही एक-दूसरे के लिए प्यार भी होता है।
हां, वो बात अलग है कि कभी-कभार हम अपने पार्टनर को ऐसी बातें बोल देते हैं, जिनकी वजह से इस रिश्ते में दरार पड़ने में देर नहीं लगती। खासतौर पर ऐसा पत्नियों के साथ ज्यादा होता है, जो गलती से अपने पति के सामने बेहद कड़वाहट वाली बातें कह देती हैं। (फोटोज-Istock)
मायके की तारीफ : ज्यादातर महिलाओं की आदत होती है कि वह बात-बात पर अपने मायकेवालों की तारीफ करने लगती है, जो न चाहते हुए भी पति और ससुराल वालों का दिल दुखाने का काम करती हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं कि हर लड़की अपने मायके को ससुराल पक्ष से ज्यादा तवज्जों देती है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप यह भूल जाएं कि अब आपके ससुरालवाले भी अपने हैं, जिनके साथ आपको कदम से कदम मिलाकर चलना है। मायके की तारीफ करना बुरी बात नहीं हैं। लेकिन हर बात पर अपने घर की बढ़ाई करना अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती है। मेरी कहानी: मुझे अपने ससुर की इस आदत से नफरत है
ननद की बुराई : किसी भी पति को पसंद नहीं आता कि उसकी पत्नी उसकी बहन की बुराई करे, उसके बारे में कुछ गलत कहे या उसको नीचा दिखाने की कोशिश करे। हो सकता है कि आपकी अपनी ननद से नहीं बनती हों या आपको उनकी कोई बात अच्छी नहीं लगी हो। ऐसी स्थिति में आप अपने पति के सामने अपना पक्ष रख सकती हैं लेकिन बात-बात पर ननद की बुराई करना आपके रिश्ते को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है।
पति की तुलना : आपकी शादीशुदा ज़िंदगी में कितनी भी परेशानी क्यों न चल रही हों लेकिन दूसरे लोगों से अपनी पति की तुलना करना सही नहीं है। ऐसा करने से न केवल आपके पति को बुरा लग सकता है बल्कि आपका रिश्ता पहले से भी ज्यादा खराब हो सकता है। किसी भी इंसान को अच्छा नहीं लगता कि उसकी पत्नी उसके सामने किसी दूसरे मर्द की तारीफ करें। अरेंज मैरिज में ज्यादातर लड़के वाले पूछते हैं यह 4 सवाल, स्मार्टली देना होगा आपको जवाब
दोस्तों से पार्टनर की गॉसिप : अपने पार्टनर को फॉर ग्रांटेड लेना किसी भी रिश्ते के लिए बहुत नुकसानदायक है। एडजस्टमेंट से लेकर आर्थिक खर्चों को उठाने तक हर शादी में प्रॉब्लम आती है। लेकिन इन सब चीजों को लेकर अपने दोस्तों या परिवारवालों से पार्टनर की गॉसिप भी सही नहीं है। आपका यह कदम न केवल आपकी शादी को खोखला बना रहा है बल्कि लगातार ऐसा करने से रिश्ते में खटास तो आ ही जाएगी। कुछ कपल्स जहां आपस में बात करना बेहतर समझते हैं, तो कई लोग पति-पत्नी के मामले में दोस्तों और घरवालों को इन्वॉल्व करके अपना रिश्ता बिगाड़ लेते हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This