Wednesday , January 19 2022 5:18 AM
Home / Lifestyle / सास को जरूर समझनी चाहिए ये 5 बातें

सास को जरूर समझनी चाहिए ये 5 बातें


सास और बहू का रिश्ता मजबूत होने में थोड़ा समय लगता है। एक-दूसरे की भावनाओं को समझना कोई आसान बात नहीं है,कई बार गलतफहमियां भी रिश्तों को खराब कर देती हैं। शादी के बाद इस बात को समझ लेना जरूरी है कि सास और बहू का रिश्ता आने वाली जिंदगी में एक-दूसरे का सहारा बनने वाला है। सास और बहू दोनों को कुछ बातों का ध्यान रखते हुए एक दूसरे को समझने का प्रयास करना चाहिए। अपनी सोच को बदलें और प्यारी सी दुनिया की कल्पना करें।

1. हर कोई नहीं होता परफैक्ट
सास और बहू के बीच नोक-झोंक का सबसे बड़ा कारण साफ-सफाई होता है। सास को भी इस बात को समझना चाहिए कि लड़ाई करने की बजाए कभी-कभी इन बातों को नजरअंदाज भी करे। हो सकता है बहू को बाकी के काम करते समय साफ सफाई के लिए वक्त न मिला हो। दोनों अगर मिल कर काम करें तो शिकायत का मौका ही नहीं मिलेगा।

2. रिश्ते में नोक-झोंक भी जरूरी
खाने में ज्यादा या कम नमक हो या फिर खाना बनाने में जरा सी देरी हो जाए तो बहू को सास की बात का गुस्सा नहीं करना चाहिए। इस तरह की छोटी-छोटी नोक-झोंक रिश्ते को मजबूत बना देती है।

3. बहू के भावनाओं को भी समझें
अपने घर को छोड़कर ससुराल में रहना कोई आसान काम नहीं है। सास को बहू की इस भावनाओं को समझना चाहिए। सास भी किसी समय बहू थी और शादी के बाद उसको भी इस तरह की परेशानियों को सामना करना पड़ा होगा। कभी-कभी बहू ज्यादा काम या फिर तबीयत ठीक होने के कारण देर से उठे तो सास को गुस्सा नहीं होना चाहिए।

4. बेटे-बहू को लेकर न करें गुस्सा
कुछ लोग बेटे-बहू के रिश्ते को लेकर इस चिंता में रहते हैं कि शादी के बाद उनका बेटा मां के बारे में नहीं सोचेगा। सास को यह बात समझनी चाहिए कि मां की जगह कोई नहीं ले सकता। बेटा हमेशा अपनी मां से पहले की तरह ही प्यार करता है।

5. बहू भी परिवार का हिस्सा
सास और बहू दोनों को इस बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि वे दोनों अब एक ही परिवार का हिस्सा है। बहू से बातें छिपाना या फिर उसे निर्णय लेने का हक न देना अच्छी बात नहीं है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This