Thursday , May 19 2022 9:18 PM
Home / Lifestyle / ये हैं वो संकेत जो बताते हैं आप नहीं है साथी की पहली प्राथमिकता

ये हैं वो संकेत जो बताते हैं आप नहीं है साथी की पहली प्राथमिकता


एक रिश्ते में जब दो पार्टनर एक-दूसरे से प्यार करते हैं, तो अपनी जिम्मेदारियों को भी समझते हैं। यही कारण है कि कहा जाता है कि प्यार करना आसान है, लेकिन इसे निभाना उतना ही मुश्किल होता है। कई बार आप किसी के साथ अपने रिश्ते की शुरुआत तो कर देते हैं, मगर धीरे-धीरे पार्टनर का ध्यान आपसे हटने लगता है। अगर आपका साथी बहुत सी चीजों में आपको इग्नोर कर जाता है और अपने बाकी कामों को ज्यादा प्राथमिकता देता है, तो समझ जाइए कि आप उसकी लाइफ में बहुत महत्व नहीं रखते हैं।
इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि मान लीजिए साथी काम में बिजी होने का बहाना बनाकर आपको वक्त न दे रहा हो या आपकी किसी जरूरी चीजों में शामिल न हो रहा हो। इसका सीधा सा मतलब है कि वह आपसे ज्यादा बाकी दूसरी चीजों को ज्यादा महत्व देता है और आपको अपनी प्राथमिकता नहीं मानता है। ऐसे साथी को पहचानना आसान नहीं होता है, लेकिन कुछ संकेतों से इस बात का आभास लगाया जा सकता है। (फोटोज साभार – इंडिया टाइम्स)
​पहले से न करे कोई प्लानिंग : जब भी आप बाहर जाने, किसी डेट या ट्रिप की प्लानिंग करते हैं, तो क्या आपका साथी कुछ भी कमिटमेंट करने में पीछे रहता है। या फिर लास्ट मोमेंट में हमेशा आपके साथ पार्टनर प्लानिंग बनाता है। ऐसी स्थिति में आपको यह समझने की जरूरत है कि आप साथी के लिए प्राथमिकता नहीं हैं, बल्कि उनका कोई प्लान फेल होने के बाद वे आपको समय़ देने के बारे में सोचते हैं। कभी-कभी अचानक से प्लान बनने में कोई दिक्कत नहीं है, मगर हमेशा ही ऐसा होने पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।
​सिर्फ मैसेज में ही होती है बात : अगर आपका पार्टनर कुछ मैसेज करके अटेंशन खींचने का प्रयास करता है या अपना प्यार दिखाने के लिए कुछ घंटो में एक मैसेज ड्रॉप करके इसे जाहिर करता है, तो थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। आपको अपने पार्टनर की लाइफ में अपनी वेल्यू पता करने के लिए इस बात पर ध्यान देना होगा कि वे अपने बिजी शेड्यूल से कितनी बार आपको फोन करते हैं, आपसे वीडियो कॉल पर बात करते हैं। ऐसा नहीं है कि हमेशा ही इस तरह की चीजें होनी चाहिए, मगर हर वक्त कोई बिजी नहीं हो सकता।
खास पलों का नहीं कोई ध्यान : कुछ लोग ऐेसे होते हैं जिन्हें स्पेशल तारीखें ज्यादा याद नहीं रहती, लेकिन उन्हें भी अपने साथी के साथ बिताए हुए कुछ खास पल जरूर याद रहते हैं। जब आप वाकई में किसी से प्यार करते हैं तो उनके बारे में कुछ बातें जरूर जानते हैं और याद रखते हैं। हर दिन न का नहीं सही, लेकिन किसी स्पेशल इवेंट पर पार्टनर ने क्या पहना था, यह जरूर ध्यान रहता है। अगर आपके साथ ऐसा नहीं हो रहा है, तो जाहिर है कि आप एक ऐसे पार्टनर के साथ हैं जिसके लिए आप सिर्फ एक सेकेंड ऑप्शन हैं।
आपके साथ होकर भी इग्नोर करना : जब आप पार्टनर के साथ कहीं जाते हैं और वे आपको इग्नोर करके अपने दोस्तों के साथ बिजी हो जाते हैं, तो इसका मतलब यह है कि आप उनके लिए कोई खास मायने नहीं रखते हैं। दोस्तों के सामने भी आपके बारे में ज्यादा कुछ न बताना या किसी दूसरे विषय पर बात करने लगना साफ करता है कि आप उनके लिए कुछ खास महत्वपूर्ण नहीं हैं। आपको यह समझना होगा कि जिसके लिए आप सबसे ज्यादा मायने रखते होंगे, वे कहीं भी आपको अकेला महसूस नहीं कराएंगे।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This