Sunday , December 5 2021 9:00 PM
Home / Off- Beat / इन देशों के पास नहीं है खुद की सेना

इन देशों के पास नहीं है खुद की सेना


वॉशिंगटनः दुनिया में आज भी कुछ ऐसे देश हैं जिनके पास कोई सेना नहीं है और इनमे से कई देश सेना की जरुरत के लिए अपने पक्ष रख चुके हैं। जानते हैं ऐसे देशों के बारे में …
समोआ
1962 में न्यूजीलैंड की गुलामी से आजाद हुए देश समोआ ने आजादी के बाद अपनी कोई सेना तैयार नहीं की। दरअसल आजादी के दौरान समोआ और यूजीलैंड में ये संधि हुई थी की जब भी देश को सेना द्वारा सुरक्षा की जरुरत होगी तो न्यूजीलैंड अपनी सेना उपलब्ध कराएगा।
अंडोरा
यूरोपीय देश अंडोरा की स्थापना 1278 में की गई थी जिसके पास अपनी खुद की कोई सेना नहीं है। हालांकि जरुरत के समय स्पेन और फ्रांस ने अंडोरा की सहायता के लिए अपनी सेना द्वारा मदद करने की बात कही है।
कोस्टा रिका
कोस्टा रिका एक मध्य अमरीकी देश है जिसके पास अपनी कोई सेना नहीं है। दरअसल 1948 में वहां हुए राष्ट्रपति चुनावों में बड़े स्तर पर धांधलियां हुई थी जिसका वहां की आम जनता ने पुरजोर विरोध किया और नया सविधान बनाकर सत्ता पर कब्जा जमा लिया और इस नए संविधान में सेना को समाप्त कर दिया गया। सेना खत्म करने के बाद भी वहां की स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है , 1953 से अब तक कोस्टा रिका में 14 राष्ट्रपति चुनाव हो चुके हैं और सभी शांतिपूर्ण रहे हैं।
तुवालू
2014 में समोआ और तुवालू को भारत प्रशांत द्वीप सहयोग संगठन का हिस्सा बनाया गया है। तुवालू एक छोटा सा देश है जो मात्र 26 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है और ये सिर्फ 10000 लोगों की आबादी वाला देश है जिसके पास अपनी खुद की कोई सेना नहीं है।
वैटिकन
वैटिकन इटली की राजधानी रोम में स्थित है जो दुनिया का सबसे छोटा और सबसे कम आबादी वाला देश है। वैटिकन मात्र 0.44 वर्ग किलोमीटर में फैला है जिसकी आबादी है मात्र 840 है। वैटिकन ही वह देश है जो कैथोलिक चर्च का मुख्यालय है जहां प्रमुख पोप और दूसरे अधिकारी रहते हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This