Sunday , July 3 2022 12:22 PM
Home / Lifestyle / पार्टनर की ये आदतें बताती हैं कि प्यार वाले रिश्तों में इनसिक्‍योरिटी होना कोई असामान्य बात नहीं है

पार्टनर की ये आदतें बताती हैं कि प्यार वाले रिश्तों में इनसिक्‍योरिटी होना कोई असामान्य बात नहीं है


इस बात में कोई दोराय नहीं कि प्यार जिंदगी का सबसे खूबसूरत एहसास होता है। अपने पार्टनर के साथ हर लम्हा खुशी के साथ बिताना हर किसी का सपना है। लेकिन तब क्या जब आपके पार्टनर के अंदर आपको लेकर असुरक्षा की भावना आ जाए। जी हां, प्यार वाले रिश्तों में इनसिक्‍योरिटी होना कोई असामान्य बात नहीं है। हर कोई चाहता है कि अपने ‘लव वन’ के साथ वह एक सुरक्षित और गहरा कनेक्‍शन बनाए। लेकिन बहुत बार देखा गया है कि खुद पर शंकाओं और आत्मविश्वास की कमी की वजह से वह ज़िंदगी भर असुरक्षा की भावना के साथ झुझते रहते हैं।
उन्हें हर पल इस बात का डर लगा रहता है कि उनका पार्टनर उन्हें किसी दूसरे इंसान के लिए छोड़ न दें। बाहर से वह भले ही अपने आप को नॉर्मल दिखाने की कोशिश करते हों, लेकिन मन ही मन वह घबराए रहते हैं ताकि उनकी गर्लफ्रेंड उन पर ओह-नॉट-सो-सोफिस्‍टिकेटेड विचारों का टैग न लगा दें। लेकिन सवाल यह है कि आपका पार्टनर इनसक्योर है, इस बात का पता कैसे लगाएं। यहां हम आपकों बता रहे हैं, वो बातें जो रिलेशन में असुरक्षा की भावना को बढ़ाती हैं।
पार्टनर को दूसरों के साथ देखकर : एक मेल पार्टनर सबसे ज्‍यादा इनसिक्योर तब फील करता है, जब उसकी गर्लफ्रेंड उसके सामने किसी और की तारीफ करती है। कहा जा सकता है कि पुरुष भी महिलाओं की तरह असुरक्षा की भावना से गुजरते हैं। वह अपनी गर्लफ्रेंड की लाइफ में सेंट्रल कोर बनना चाहते हैं और उनसे भी यही उम्मीद करते हैं।
लेकिन जब वह ऐसा नहीं करती, तो इनसिक्‍योर वाली फीलिंग्‍स उन पर हावी हो जाती हैं, जिसकी वजह से उन रिश्ता कमजोर पड़ने लगता है। यही एक वजह भी है कि ज्यादातर लोगों को अपनी प्रेमिका के मेल फ्रेंड्स पसंद नहीं होते हैं। अगर आपकी साथ भी ऐसा है, तो अपने प्रेमी से बात करें और उन्हें बताएं कि वह आपके लिए कितने खास हैं। अगर हर सुबह आप भी करते हैं ये 5 काम, तो आप बन सकते हैं अच्छे पार्टनर
अतीत का बुरा अनुभव : बहुत से लड़के अपने रिश्ते को लेकर इसलिए भी इनसिक्योर रहते हैं, क्योंकि उनका अतीत बहुत ज्यादा खराब था। उनका यह डर न केवल उन्हें हर पल असुरक्षा की भावना फील कराता है बल्कि छोटी-छोटी बात पर वह शक भी करने लगते हैं। हालांकि, इस दौरान उन्हें यह समझाने की जरूरत है कि हर महिला एक जैसी नहीं होती है। हो सकता है कि आप बेमतलब की चीजों को लेकर घबरा रहे हों जबकि समाने वाले के साथ ऐसा हो ही ना। शादी वाले दिन इन 4 बातों को भूलकर भी न करें इग्नोर, वरना पड़ेगा भारी
आसपास सुंदर-स्मार्ट लोगों का होना : जब आप ऐसे लोगों से घिरे होते हैं, जिनके चेहरे स्वस्थ और सुंदर होते हैं, तो आपके बॉयफ्रेंड के लिए इस बात को पचा पाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि अगर वह इसे स्वीकार भी कर लेते हैं, तो भी उनको यही लगता है कि उनकी गर्लफ्रेंड उस लड़के के लिए उन्हें छोड़ देगी।
इस दौरान वह न केवल अपनी पार्टनर की हर हरकत पर नजर रखते हैं बल्कि हर समय लोगों से उनका बात करना भी उन्हें पसंद नहीं आता है। हालांकि, ऐसे में कोशिश यही करें कि अपनी प्रेमिका को साफ-सीधे तौर पर बता दें कि आपको उनकी किन-किन बातों से परेशानी हो रही है। अगर आपकी हो चुकी है शादी, तो इन बातों का रखें खास ख्याल, जो संवार सकती है आपकी जिंदगी
सीक्रेट कभी न छुपाएं : रिश्तों को चलाने की सबसे अच्छी नीति है ईमानदारी। अपने मेल पार्टनर के साथ बातचीत करते रहें। उन्हें अपने बारे में सब बताएं। उनसे भी उनके दिल का हाल जानें। यही नहीं, अगर आप अंतर्मुखी हैं, तो भी अपने पार्टनर से कभी भी कोई सीक्रेट न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे न केवल कंफ्यूजन और झगड़े होंगे बल्कि सच पता चलने पर रिश्ता खत्म भी हो सकता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This