Saturday , April 20 2024 6:53 PM
Home / Lifestyle / डायबिटीज पेशेंट्स के लिए परफेक्ट हैं ये स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा शुगर का लेवल

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए परफेक्ट हैं ये स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा शुगर का लेवल


डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। क्योंकि खान-पान के प्रति उनकी लापरवाही उन पर काफी भारी पड़ सकती है। अमूमन ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के समय तो ये लोग डाइट को सीरियस फॉलो करते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी इन्हें स्नैक्स के समय होती है।
स्नैक्स के समय क्या खाएं, इसे लेकर इनमें सबसे बड़ा कंफ्यूजन बना रहता है।डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए स्नैक्स के टाइम हेल्दी ऑप्शन का चुनाव करना इसलिए मुश्किल होता है, क्योंकि स्नैक्स के ज्यादातर ऑप्शन में कार्ब्स अधिक होता है जिससे शुगर लेवल स्पाइक होता है।
इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ऐसे स्नैक्स का चुनाव करना चाहिए जो फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरपूर हो। यही वजह है इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के ऑप्शन बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।
सेब और आलमंड बटर – शाम के समय स्नैक्स में ग्रीन टे के साथ सेब को कट करके आलमंड बटर के साथ ले सकते हैं। सेब फाइबर से भरपूर होता है और आलमंड बटर में हेल्दी फैट और प्रोटीन होता है। इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा महसूस होगा। साथ ही शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।
बेरीज के साथ ग्रीक योगर्ट – स्नैक्स के रूप में बेरीज के साथ ग्रीक योगर्ट भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। ग्रीक योगर्ट में उच्च मात्रा में प्रोटीन होने के साथ कार्ब की बहुत कम मात्रा होती है। वहीं, बेरीज में फाइबर के साथ नेचुरल स्वीटनर होता है, जो शुगर के स्तर को बढ़ने नहीं देता है।
गाजर के साथ हम्मस- गाजर फाइबर से भरपूर कम कैलोरी वाला फूड है। वहीं, हम्मस में प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल होते हैं। ऐसे में गाजर की स्लाइस के साथ हम्मस का सेवन करें। स्नैक्स की इस रेसिपी से न सिर्फ आपको पोषण मिलता है, बल्कि क्रेविंग्स भी शांत होंगी।
मिक्स्ड नट्स – स्नैक्स के तौर पर एक मुट्ठी नट्स का सेवन कर सकते हैं। नट्स में बादाम, अखरोट और काजू का सेवन करें। इनमें हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर होता है, जिस वजह से डायबिटीज पेशेंट्स के लिए यह परफेक्ट स्नैक माना जाता है। हालांकि, इसका सेवन करते समय कितनी मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं, इस बात का ध्यान जरूर रखें।
एवोकाडो टोस्ट – शुगर कंट्रोल में रखने के लिए एवोकाडो टोस्ट भी नाश्ते के बेहतर विकल्प में से एक है। बता दें कि एवाकाडो में मौजूद फाइबर और हेल्दी फैट शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में सहायक होते हैं।