Saturday , January 23 2021 5:50 PM
Home / News / थिंक टैंक का दावाः चीन के लिए खतरा साबित होंगे बाइडेन, चीनी अर्थव्यवस्था को लगेगा बड़ा झटका

थिंक टैंक का दावाः चीन के लिए खतरा साबित होंगे बाइडेन, चीनी अर्थव्यवस्था को लगेगा बड़ा झटका


दुनिया पर साम्राज्य का सपना देखने वाले चीन के लिए अमेरिका के नए राष्ट्रपति किसी खतरे से कम नहीं है। अपनी विस्तारवादी नीतियों के लिए दुनिया की नजरों में खटक रहे चीन के लिए डोनाल्ड ट्रंप भी किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे। अब उन्हें अमेरिका के नए राष्ट्रपति की गद्दी संभालने जा रहे ‘जो बाइडेन’ से भी खतरा नजर आ रहा है। चीन के एक बड़े थिंक टैंक के अनुसार बाइडेन प्रशासन चीन पर कई नए प्रतिबंध लगा सकता है जिससे अगले साल भी चीन की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग सकता है।
चीन के सेंट्रल बैंक के पूर्व सलाहकार और वर्तमान में Tsinghua यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड ली डोकुई ने एक इंटरव्यू में चीन सरकार को आगाह किया कि जो बाइडेन भी ट्रंप की तरह चाइना के प्रति सख्त रूख अख्तियार कर सकते हैं। उन्होंने जो बाइडेन प्रशासन के खतरे गिनाते हुए कहा कि वे अमेरिका में ऐसी कई नीतियां लागू कर सकते हैं, जिनसे चीन के उद्योगों को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचेगा। डेविड ली डोकुईने कहा कि ,’अगला साल चीन की विदेश नीति, उद्योग और कंपनियों के लिए चुनौती भरा रहने वाला है। हालांकि अच्छी बात ये है कि ट्रंप प्रशासन की तुलना में बाइडेन प्रशासन के साथ बात करना ज्यादा आसान रहेगा। ‘
उन्होंने चीन सरकार को आगाह करते हुए कहा कि डोनाल्ड ट्रंप का युग अभी गया नहीं है, वे अभी फिट हैं। ऐसे में वे 2024 में फिर से अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की कोशिश कर सकते हैं। डोकुई ने कहा कि चीन को यह भ्रम अपने दिमाग से निकाल देना चाहिए कि बाइडेन प्रशासन के साथ वह संबंध बेहतर कर सकेगा। उन्होंने सरकार को सुझाव दिया कि उसे वॉशिंगटन के साथ कड़ाई से पेश आने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए।

चीन के शेन्ज़ेन प्रांत में उन्नत वैश्विक और समकालीन चीन अध्ययन संस्थान के डीन ढेंग योंगनियान ने कहा कि अमेरिका और चीन के अच्छे संबंधों के दिन अब जा चुके हैं। पिछले कई सालों से अमेरिका में चीन के साथ शीत युद्ध की तैयारी चल रही थी और यह स्थिति कोई रातों रात पैदा नहीं हुई है। फिर भी चीन की सरकार को अमेरिका के साथ संबंध सुधारने के लिए सभी कोशिश करनी चाहिए।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This