Sunday , July 21 2024 6:41 PM
Home / Off- Beat / यह है दुनिया का सबसे महंगा गड्ढा, जानिए अरबों में क्यों है इसकी कीमत

यह है दुनिया का सबसे महंगा गड्ढा, जानिए अरबों में क्यों है इसकी कीमत


चौंक गए ना जनाब एक गड्ढे की कीमत अरबों मे कैसे हो सकती है पर यही सच है। दुनिया का यह सबसे कीमती गड्ढा पूर्वी सरइबेरिया में डायमंड सिटी के नाम से मशहूर मिर माइन में स्थित है। यह एक हीरे की खदान है। जी हां यह सच है। दुनिया में इसकी कीमत अरबों रुपए की है और यह दुनिया का सबसे खतरनाख गड्ढो में से एक है। इस गड्ढे की कीमत है करीब 1133 अरब रुपए।

वर्ष 2004 के बाद इस खदान में अंडरग्राउंड टनल लगाए गए। इन अंडरग्राउंड टनल से वर्ष 2014 में 6 मिलियन कैरेट रफ डायमंड मिले। इस खदान से हर साल औसतन 2 लाख कैरेट के हीरे निकलते हैं। जिनकी कीमत लगभग 20 मिलियन पाउंड होती है। इस गड्ढे के आस पास की खदानों में से विश्व के रफ डायमंड्स के 23 प्रतिशत हीरे निकलते हैं। सबसे बडे हीरों का आकार गोल्फ की बॉल के बराबर होता है, जो काफी कीमती होते हैं।

इस गड्ढे की कीमत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादमीर पूतिन भी इसके कारोबार पर नजर रखते है। दरअसल, यह गड्ढा रूसी कंपनी अलरोसा का स्वामित्व वाली एक खदान है। इस खदान की गहराई 1722 फिट है और इस गड्ढे का घेरा करीब साढ़े तीन किलोमीटर का है। इस खदान को इसलिए खतरनाख माना गया है क्योंकि यह आसमान में इसके उपर उड़ रहे हेलिकॉप्टर्स को अपनी तरफ खींच लेती है। इस खदान में वर्ष 2004 में ऑपरेशन रोक दिए गए थे।