Saturday , July 20 2024 6:31 PM
Home / Off- Beat / ‘पत्थर’ में बदल रही ये युवती

‘पत्थर’ में बदल रही ये युवती


विसकॉन्सिनः एक युवती पत्थर में बदलती जा रही है। 23 साल की जेजमिन फ्लॉइड हमसे और आपसे अलग हैं। एक बेहद दुर्लभ बीमारी के कारण उनकी मांसपेशियों में हड्डियों जैसी संरचना बन रही है और इसके कारण वह ‘पत्थर’ में तब्दील होती जा रही हैं। जेजमिन अपने परिवार के साथ अमरीका के कनेक्टिकट में रहती हैं। उन्हें फिबरोडिस्प्लासिया ओसिफिकन्स प्रोग्रेसिविया नाम की एक बेहद असामान्य बीमारी है।

आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया भर में आजतक केवल 800 लोग ही इस बीमारी के शिकार हुए हैं। इस बीमारी से जूझ रहे इंसान की मांसपेशियां, नसें और अस्थि-बंध (स्नायु) हड्डियों की तरह सख्त हो जाते हैं। इसके कारण शरीर के अंदर एक दूसरी कंकालुमान संरचना बन जाती है।जेजमिन ने अपने ब्लॉग पेज पर अपनी बीमारी के बारे में विस्तार से बताया है। 5 साल की उम्र में एक दिन जेजमिन ने गर्दन में दर्द की शिकायत की। उनके माता-पिता को लगा कि सोते समय गर्दन टेढ़ी हो गई होगी और शायद इसीलिए दर्द हो रहा होगा।

लेकिन यह दर्द इतना सामान्य नहीं था। जेजमिन की गर्दन बड़ी अजीब सी मुद्रा में एक ओर को झुक गई। कई डॉक्टरों को दिखाने और कई तरह की जांच करवाने के बाद आखिरकार जनवरी 1999 में जेजमिन और उनके परिवार को पता चला कि इस बीमारी के बारे में पता चला। फिर धीरे-धीरे जेजमिन को अपना मुंह चलाने, गर्द, कंधा, कोहनी और कूल्हे घुमाने में भी तकलीफ होने लगी। उन्हें बोलने और खाने में तकलीफ होने लगी।