Thursday , December 2 2021 4:41 PM
Home / Lifestyle / सफेद बालों को सिर्फ 7 दिन में करें काला

सफेद बालों को सिर्फ 7 दिन में करें काला

13
चेहरे की तरह बाल भी हमारी खूबसूरती निखारने में अहम रोल निभाते हैं। वहीं अगर यह उम्र से पहले सफेद हो जाएं तो यह हमें उम्रदराज भी दिखाते हैं। वैसे आजकल बदलते लाइफस्टाइल औऱ खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से बालों का सफेद होना आम बात हो गई है। इन्हें छिपाने के लिए अक्सर हम मेहंदी, हेयर कलर आदि का इस्तेमाल करते हैं। हेयर कलर से बाल कुछ समय के लिए काले तो हो जाते हैं लेकिन कलर उतने के बाद यह फिर से सफेद हो जाते हैं। इनकी जगह पर अगर आप घरेलू नुस्खे अपनाएंगे तो बाल नैचुरली रूप से काले होने शुरू हो जाएंगे।
आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे, जिनकों अपनाकर आप केवल 7 दिनों में ही सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं।
1. आंवला

बालों को काला करने के लिए आंवला या उसका पाऊडर बहुत ही मददगार है। आंवला का रस और बादाम के तेल में मिक्स करके लगाने से बाल काले होते हैं।

2. काली चाय
चायपत्ती के पानी को बालों पर लगाने से भी बाल काले होते हैं। इसको लगाने के बाद शैंपू न लगाएं।
3. कडी पत्ता
अपनी डाइट में कडी पत्ता शामिल करें। इसे आप चटनी के रूप में खा सकते हैं। इसको खाने से बालों का सफेद होना रूक जाता हैं।
4. हेयर ऑयल
नारियल तेल को कडी पत्ता और आवलां के साथ गर्म करें। इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होंगे और सफेद बाल काले हो जाएंगे।
5. मेथी दानें
मेथी दानों को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह मेथी दानों को दही में पीसकर बालों में लगाएं। एक घंटे बाद बाल धो लें। इससे काफी फायदा मिलेंगा।
6. नींबू का रस
1 नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी डालकर मिश्रण तैयार कर लें। शैंपू करने के बाद बालों में डालें। कुछ देर रखने के बाद साफ पानी से धो लें।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This