Sunday , April 21 2024 10:02 AM
Home / News / India / प्रचंड होंगे नेपाल के अगले प्रधानमंत्री

प्रचंड होंगे नेपाल के अगले प्रधानमंत्री

image_2
काठमांडू: नेपाल में राजनीतिक दलों को बहुमत के आधार पर प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार चुनने का आज निर्देश दिया गया और पुष्प कमल दहल प्रचंड़ का दोबारा प्रधानमंत्री बनना तय माना जा रहा है। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने देश के सभी राजनीतिक दलों को बहुमत के आधार पर नए नेता का चुनाव करने का निर्देश दिया है।

संसद की सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस तथा कम्युनिस्ट पार्टी नेपाल (माओवादी-सेन्टर) के साथ कुछ अन्य दलों के भी आ जाने के साथ अब इस गठबंधन का संसद में बहुमत होना निश्चित है और इसी गठबंधन का प्रधानमंत्री भी बन सकता है। इस गठबंंधन ने प्रचंड़ को अपने प्रधानमंत्री बनाने का फैसला पहले ही कर लिया था। राष्ट्रपति कार्यालय ने संसद को एक पत्र लिखकर बहुमत के आधार पर नए प्रधानमंत्री का चुनाव करने को कहा है।

स्पीकर के प्रेस सलाहकार बाबिन शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि स्पीकर को राष्ट्रपति कार्यालय से इस संबंध में एक पत्र प्राप्त हुआ है और संसद चुनाव प्रक्रिया बुधवार को शुरू करेगी। संसद के महासचिव की अगुआई में एक पैनल चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत करेगा। संसदीय प्रक्रिया के अनुसार उम्मीदवार को मंगलवार को नामांकन दाखिल करना होगा। देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी नेपाल (एकीकृत माक्र्सवादी-लेनिनवादी) के सांसद रवीन्द्र अधिकारी ने बताया कि पूर्व स्पीकर सुभाष चंद्र नेम्बांग पार्टी से उम्मीदवार होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *