Saturday , July 20 2024 7:43 PM
Home / Uncategorized / अमेरिका के इस फॉर्मूले से भारत की होगी NSG में एंट्री, पाक होगा आउट

अमेरिका के इस फॉर्मूले से भारत की होगी NSG में एंट्री, पाक होगा आउट

2
वाशिंगटन : परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) के सदस्य देशों के बीच इस महीने की शुरुआत में बांटे गए नए मसौदा प्रस्ताव से भारत के इस विशिष्ठ समूह का सदस्य बनने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है, लेकिन अगले महीने आेबामा प्रशासन का कार्यकाल पूरा होने तक एेसा होने की संभावना नहीं है।

भारत को एनएसजी का पूर्ण सदस्य बनाने के अमेरिकी प्रयास को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी अब ट्रंप प्रशासन की होगी क्योंकि आेबामा प्रशासन मोदी सरकार से किया गया अपना वादा 20 जनवरी तक शायद ही पूरा कर पाए। परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर नहीं करने वाले भारत और पाकिस्तान जैसे देशों को एनएसजी सदस्यता के लिए मसौदा एनएसजी के पूर्व प्रमुख राफेल मारियानो ग्रोसी की आेर से सौंपा गया, जिन्होंने दक्षिण कोरिया की आेर से रिपोर्ट तैयार की।

दक्षिण कोरिया फिलहाल एनएसजी का अध्यक्ष है। वाशिंगटन स्थित थिंक टैंक ‘आम्र्स कंट्रोल एसोसिएशन’ (एसीए) के अनुसार दो पृष्ठों के मसौदे में एेसी नौ प्रतिबद्धताओं की पेशकश की गई है, जिनको भारत और पाकिस्तान देशों को पूरी सदस्यता हासिल करने के क्रम में जताने की जरूरत होगी। अमेरिकी सरकार के सूत्रों ने बताया कि मौजूदा ‘समयसीमा’ में यह सुनिश्चित नहीं है कि भारत को आेबामा प्रशासन के तहत सदस्यता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *