Thursday , May 19 2022 9:24 PM
Home / Uncategorized / संबंधों में सकारात्मकता लाता है भविष्य के बारे में सोचना

संबंधों में सकारात्मकता लाता है भविष्य के बारे में सोचना

19
अगर आप रिश्तों में बुरे दौर से गुजर रहे हैं, तो भविष्य के बारे में सोचना आपके रिश्ते में गरमाहट ला सकता है, क्योंकि यह उलझनों से उबरने में मदद करता है और जीवन में सकारात्मकता लाता है। हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है।

वाटरलू यूनिवर्सिटी में अनुसंधान करने वाले एलेक्स हुएन्ह ने कहा, जब आपका पार्टनर पैसे, जलन या आपसी मुद्दों पर बहस करता है, तो वह उस वक्त अपने भावनाओं का इस्तेमाल बहस को तीखा करने के लिए करता है। ऐसे में जब वह अपने रिश्ते को लेकर भविष्य के बारे में सोचना शुरू करता है, तो उनका ध्यान झगड़े से हट जाता है।

यह अध्ययन पत्रिका ‘सोशल साइकोलॉजिकल एंड पर्सनैलिटी साइंस’ में प्रकाशित हुआ है। अतीत के शोध के मुताबिक, लोग बेवफाई के मुद्दों पर अधिक बेहतर तरीके से सोचने में सक्षम होते हैं, जब उनसे तीसरे व्यक्ति के रूप में पहलू पर सोचने के लिए कहा जाता है। अध्ययन में यह बाते सामने आई है कि रिश्तों के संघर्ष के संदर्भ में भविष्य आधारित अवधारणा को अपनाने से मनोवैज्ञानिक तौर पर खुशी व संबंध अच्छे होते हैं।

जानें, क्या है मैरिड लाइफ की सफलता का राज

शोध के मुताबिक, भविष्य के बारे में सोचना रोजाना के जीवन में सामने आने वाले विभिन्न प्रकार के संघर्षो से निपटने में लाभदायक साबित हो सकता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This