Sunday , July 3 2022 10:44 AM
Home / Spirituality / घर में शुभ-अशुभ का संकेत देती हैं तुलसी, इन बातों पर करें गौर

घर में शुभ-अशुभ का संकेत देती हैं तुलसी, इन बातों पर करें गौर


आने वाली मुसीबत के बारे में बताती है तुलसी : तुलसी का पौधा घर में होना शास्‍त्रों में बहुत ही जरूरी माना गया है। न सिर्फ तुलसी का धार्मिक महत्‍व होता है बल्कि यह आपके घर में आने वाली खुशियां और दुख का संकेत भी देती हैं। जी हां तुलसी का पौधा शुभ और अशुभ का संकेत देता है। कहते हैं कि तुलसी आपके घर पर आने वाली मुसीबतों का संकेत देती हैं। आइए जानते हैं तुलसी कैसे देती हैं शुभ और अशुभ का संकेत व क्‍या है इनका अर्थ…
बुध ग्रह से है तुलसी का संबंध : ज्‍योतिष के जानकारों का मानना है कि तुलसी का संबंध बुध ग्रह से होता है। जो कि हरियाली, घास और पेड़-पौधों प्रतिनिधित्‍व करता है। कहते हैं बुध की वजह से ही तुलसी के पौधे पर फूल यानी कि मंजरी आती है। वास्‍तु में भी तुलसी का खास महत्‍व माना जाता है जो कि घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाती है।
तुलसी का पौधा सूखने लगे : अगर आपके घर में तुलसी का पौधा सूखने लगे तो इस बात की जरा भी अनदेखी न करें। तुलसी का पौधा सूखना आपके घर से धन जाने का संकेत है। इसके साथ ही यह पितृ दोष को भी दर्शाता है। कहते हैं कि अगर कई बार लगाने के बाद भी आपके घर में तुलसी का पौधा बार-बार सूख जाता है तो इसका अर्थ है कि आपके ऊपर पितरों का काफी ऋण चढ़ा हुआ है। इसे उतारने के लिए आपको जरूरतमंद लोगों को दान करना चाहिए और साथ ही संत महात्‍माओं को भोजन करवाना चाहिए।
पीले पड़ने लगें तुलसी के पत्‍ते : अगर आपके घर में तुलसी के पत्‍ते अचानक से पीले पड़ना शुरू हो जाएं तो यह अशुभ संकेत के रूप में देखा जाता है। इसका अर्थ है कि आने वाले वक्‍त में आपके परिवार के ऊपर कोई बड़ा संकट आ सकता है या फिर कोई गंभीर रूप से बीमार पड़ सकता है। तुलसी के पत्‍ते पीले पड़ने पर आपको इन पत्‍तों को हटाकर बहते जल में प्रवाहित कर देने चाहिए। इस अवस्‍था में पूजापाठ में मन लगाना चाहिए। आप चाहें तो घर में रामायण का पाठ या फिर महामृत्‍युंजय मंत्र का भी पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बुध ग्र‍ह में सुधार होता है और परिस्थितियां बेहतर हो सकती हैं।
जब तुलसी पर पड़ने लगे मंजरी का बोझ : तुलसी के मंजरी पर सूखने लगे तो इसे तुरंत हटा देना चाहिए। कहते हैं तुलसी की मंजरी जब सूखने लगे तो उसे अगर न हटाओ तो पौधे पर बोझ तो बढ़ता ही है, साथ-साथ घर के मुखिया पर भी कर्ज का बोझ बढ़ता है। तुलसी की सूखी मंजरी को हटाकर या तो नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए या फिर उसके सुखाकर तुलसी के बीज की तरह से रख लेना चाहिए।
हरा-भरा तुलसी का पौधा देता है यह संकेत : कहते हैं कि जिस घर में तुलसी का पौधा हरा-भर होता है उस घर पर श्रीहरि की विशेष कृपा रहती है। ऐसे घर में धन की कभी कमी नहीं रहती है और मां लक्ष्‍मी का वास होता है। उस घर में परिवार के सभी लोग प्‍यार से रहते हैं और एक-दूसरे का सम्‍मान करते हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This