Sunday , July 3 2022 11:51 AM
Home / Lifestyle / इन वजहों से रिलेशनशिप में तब भी बोला जाता है झूठ

इन वजहों से रिलेशनशिप में तब भी बोला जाता है झूठ

लाइफ में हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में झूठ जरूर बोलता है। कई बार कुछ बुरा न हो, इसलिए आपको झूठ बोलना पड़ता है, जिसे सफेद झूठ कहा जाता है। हालांकि कुछ लोग किसी बात को छिपाने के उद्देश्य से झूठ नहीं बोलते हैं, बल्कि इसके पीछे उनका अपना ही मकसद होता है। कहीं आपके रिश्ते में भी तो साथी आपसे इस तरह से अपने मन की चीजें नहीं छिपा रहा। हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताने जा रहे हैं, जहां पार्टनर अपने दिमाग की प्लानिंग की वजह से ऐसा करने पर मजबूर हो जाता है। यहां किसी का कोई पक्ष नहीं है बल्कि उन कारणों को बताने की कोशिश भर है।
कंट्रोल बनाए रखने के लिए बोलते हैं झूठ: कई लोगों के लिए, सच बोलने का मतलब अपने पार्टनर को कंट्रोल देने जैसा होता है। वे अपने डिसिजन से प्रभावित करने के लिए किसी सिचुएशन में ऐसे बोलते हैं, ताकि उन्हें वैसे रिएक्शन मिल सकें जैसा वे चाहते हैं। ऐसे लोग अपनी मनवाने में विश्वास रखते हैं और इसके लिए वह झूठ बोलने में भी नहीं कतराते हैं। क्या आपने अपने रिश्ते में नोटिस किया कि कहीं आपका पार्टनर भी तो आपसे इस तरह से झूठ नहीं बोल रहा।
​निराश न करने के लिए : ऐसे लोग अक्सर इसलिए झूठ बोलते हैं क्योंकि वह अपने साथी को निराश नहीं करना चाहते हैं। उनकी अपने पार्टनर से कई सारी उम्मीदें होती हैं और अगर चीजें उनके अनुसार नहीं दिखती तो उनमें भयंकर गुस्सा देखने को मिलता है। इस तरह लोग किसी भी प्रकार के विवाद में नहीं पड़ना चाहते या पार्टनर के साथ उनका व्यवहार बुरा न हो, इसके लिए वे झूठ का सहारा लेते हैं।
झूठ बोलने को मजबूर : यह एक ऐसा प्वॉइंट है, जो बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा सकता है। ऐसे लोग ज्यादा सोचने वाले होते हैं, जिस कारण कई बार वे झूठ का सहारा ले लेते हैं। अगर आप पार्टनर पर किसी बात का हद से ज्यादा प्रेशर डालते हैं या किसी दूसरे कारण से वह दबाव झेलता है, तो सच को छिपाने के लिए वह झूठ बोलने पर मजबूर रहता है। आपकी उम्मीदों पर खरा उतरने के चक्कर में साथी कई दफे झूठ बोल जाता है।
​झूठ बोलने की बीमारी से ग्रसित : इस तरह के लोग झूठ बोलने की बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं। ऐसे लोग आपसे छोटी-छोटी चीजों के लिए भी झूठ बोल सकते हैं। हो सकता है कि आप पार्टनर से उनके ऑफिस की कोई बात पूछें, उसके लिए भी वह आपसे झूठ बोल जाएं। इस तरह के साथी खाने से लेकर कपड़े पहनने तक को लेकर भी चीजें छिपा सकते हैं, जो बहुत ही मूर्खतापूर्ण भी हो सकता है। जहां झूठ बोलने की जरूरत नहीं होती, वहां भी ऐसे साथी झूठ बोल सकते हैं, क्योंकि उनके लिए हर स्ट्रेस से बचने के लिए यह एक अच्छा तरीका होता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This