Wednesday , January 19 2022 4:32 AM
Home / News / World / विश्व की चौथी सबसे ऊंची चोटी से गिरकर हुई मौत

विश्व की चौथी सबसे ऊंची चोटी से गिरकर हुई मौत


काठमांडू: विश्व की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माऊंट एवरेस्ट की चढ़ाई की तैयारियों के दौरान नेपाल के एवरेस्ट क्षेत्र में एक अनुभवी स्विस पर्वतारोही उएली स्टेक की आज पहाड़ से गिरकर मौत हो गई।

स्टेक के अभियान का संचालन करने वाली कंपनी‘सेवेन समिट्स ट्रेक्स’के मिंगमा शेरपा ने बताया कि 40 वर्षीय पर्वतारोही की एवरेस्ट क्षेत्र के कम ऊंचाई वाले छोटे शिखर माऊंट नुप्त्से से फिसलने से मौत हो गई। स्टेक वेस्ट रिज मार्ग के जरिए एवरेस्ट पर चढ़ने की तैयारी में थे। वह मई में विश्व की चौथी सबसे ऊंची चोटी लाओत्से तक चढ़ाई करने वाले थे जिसकी उंचाई 8,516 मीटर (समुद्र तल से 27,940 फीट ऊपर) है।

शेरपा ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया, उनका शव बरामद कर लिया गया और उसे काठमांडू में लाया जा रहा है। अन्य विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं हो सके। नेपाल के पर्यटन विभाग के एक अधिकारी कमल प्रसाद पराजुली ने स्टेक के मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि नुप्त्से की चढ़ाई के दौरान गिरने से उनकी मौत हो गई। उन्होंने एवरेस्ट पर चढ़ाई की योजना बनाई थी। वर्तमान मार्च से मई के चढ़ाई के मौसम में सैकड़ों पर्वतारोही 8,850 मीटर (29,035 फुट) ऊंचे एवरेस्ट शिखर पर चढ़ाई की तैयारी के इरादे से एवरेस्ट आधार शिविर में हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This