Sunday , July 21 2024 4:01 AM
Home / Off- Beat / दुनिया में पहली बार डाक्टरों ने रोबोट से करवाए 6 आप्रेशन

दुनिया में पहली बार डाक्टरों ने रोबोट से करवाए 6 आप्रेशन


लंदनः ब्रिटेन में एक रोबोट ने सफलतापूर्वक 6 मरीजों की आंख का ऑपरेशन किया है। दुनिया में पहली बार हुए इस तरह के परीक्षण में वैज्ञानिकों ने रोबोट को किसी कुशल शल्य चिकित्सक से भी ज्यादा सटीक पाया। परीक्षण के दौरान ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 12 मरीजों की आंखों का ऑपरेशन किया। इनमें से 6 मरीजों पर पारंपरिक तरीका अपनाया गया और 6 पर नया रोबोटिक तरीका इस्तेमाल हुआ।

वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों का ऑपरेशन रोबोट के जरिए किया गया, उनका खून कम बहा। उन लोगों के रेटिना को भी कम नुकसान पहुंचा। शोधकर्ताओं ने बताया कि यह रोबोट सात मोटर की मदद से मशीनी हाथ की तरह काम करता है। यह एक माइक्रोन (मीटर का 10 लाखवां हिस्सा) तक के बारीक अंतर को परख कर काम करने में सक्षम है।

यह एक मिलीमीटर से भी छोटे छेद से पूरी प्रक्रिया को अंजाम देता है। इस पूरी प्रक्रिया में एक सर्जन ने रोबोट को नियंत्रित किया। प्रोफेसर रॉबर्ट ई मैलारेन ने कहा, ‘रोबोटिक तकनीक बेहद रोमांचित करने वाली है। रेटिना के नीचे ऑपरेशन करने की इसकी क्षमता का प्रयोग कर आंखों से जुड़ी कई आनुवांशिक और स्टेम सेल संबंधी बीमारियों का इलाज संभव हो सकता है।’