Wednesday , May 29 2024 12:10 PM
Home / News / गुटेरस का अगला संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनना तय

गुटेरस का अगला संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनना तय

3
संयुक्त राष्ट्र: पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरस का अगला संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनना उस वक्त तय हो गया जब छठी बार के मतदान (स्ट्रॉ पोल) में सुरक्षा परिषद ने उनको सर्वसम्मति से चयनित घोषित किया।

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत और अक्तूबर महीने के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष विटली चुर्किन ने एेलान किया कि छठी बार के मतदान के बाद गुटेरस सबके पसंदीदा के तौर पर उभरे जैसा कि आशा करते हैं। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद पर किसी महिला के आसीन होने की उम्मीदें टूट गईं। चुर्किन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज छठे स्ट्रॉ पोल के बाद हमारे यहां सबकी पसंद का एक उम्मीदवार है और उनका नाम एंटोनियो गुटेरस है।’’

गुटेरस (67) को 13 वोट मिले और दो सदस्यों ने अपनी राय जाहिर नहीं की। सुरक्षा परिषद कल औपचारिक रूप से मतदान कराएगी, हालांकि यह महज औपचारिकता होगी जहां गुटेरस के नाम पर आखिरी मुहर लगा दी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं कामना करता हूं कि गुटेरस संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के तौर पर अगले पांच वर्षों तक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे।’’ मौजूदा महासचिव बान की मून का 10 साल का कार्यकाल इस साल 31 दिसंबर को पूरा हो जाएगा। जनवरी 2007 में उन्होंने कार्यभार संभाला था। गुटेरस इस साल जुलाई में हुए पहले स्ट्रॉ पोल में सबसे आगे रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *