Friday , July 19 2024 5:41 AM
Home / News / ब्रिटेन की सांसद के लिए जब भारतीय बना ‘फरिश्‍ता’

ब्रिटेन की सांसद के लिए जब भारतीय बना ‘फरिश्‍ता’

2
लंदनः ब्रिटेन संसद में उस वक्त माहौल बेहद भावुक हो गया, जब वहां की 2 महिला सांसदों ने अपने साथ हुए रेप और रेप की कोशिशों की बातों को सभी के समक्ष साझा किया। उस वक्त संसद में बैठे माननीयों के लिए यह वाक्या बेहद चौंकाने वाला रहा। बाद में दोनों ही महिलाओं को विभिन्न सांसद उनके साथ हुए कुकृर्त्य के लिए सांत्वना देते हुए भी दिखाई दिए।

इस दौरान लेबर पार्टी की महिला सांसद ट्रेसी ब्रेबिन ने सांसदों के समक्ष अपनी कहानी सांझा करते हुए बताया कि वह हादसे के काफी समय बाद तक डर के साए में जीती थीं। यह डर उन पर इस कदर हावी था कि वह अपने साथ चाकू लेकर सोती थीं। उन्होंने बताया कि जब वह 20 वर्ष की थीं तब एक अजनबी ने उनके साथ रेप करने की कोशिश की थी। वह इस मामले में अन्यों से खुशनसीब रहींं कि वह अपनी इस कोशिश में कामयाब नहीं हो सका। इसकी वजह एक भारतीय था। दरअसल उनके पड़ोस में रहने वाले एक भारतीय युवक ने जब ब्रेबिन के साथ हाथापाई और जोर-जबरदस्ती होते हुए देखा तो वह तुरंत मदद के लिए वहां पहुंच गया। उसने न सिर्फ उनके साथ घटित हो सकने वाली किसी अनहोनी को रोक दिया, बल्कि उसको सजा दिलवाने में भी ब्रेबिन का पूरा साथ दिया।

एेसे ही एक घटना का जिक्र हाउस ऑफ कॉमंस में मौजूद सांसदों के समक्ष स्कॉटिश सांसद मिशेल थॉमसन ने भी किया। उन्होंने बताया कि जब वह 14 साल की थी तो उनके साथ रेपहुआ। उस वक्त वह केवल 14 वर्ष की थीं। वह इस शब्द से भी अंजान थीं। उनके साथ यह सब उनके ही एक जानने वाले ने किया था। हादसे के बाद वह रोती हुई घर पहुंची। इस हादसे की जानकारी उन्होंने हर किसी से छिपाई और वर्षों तक अंदर ही अंदर घुटती रहीं। काफी वक्त के बाद उन्होंने अपने एक दोस्त से इस बात को शेयर किया। घटना के करीब 12 वर्ष बाद जब उनका विवाह हुआ था तो उन्होंने अपने पति से भी इस बात को सांझा किया। उन्होंने कहा कि वह जब भी पीछे मुड़कर देखती हैं तो सोचती हैं कि उन्होंने यह सब कैसे होने दिया। उन्होंने कहा कि वह खुशनसीब हैं कि वह आज एक सुखी वैवाहिक जीवन जी रही हैं।

उन्होंने सदन में बताया कि अपने साथ हुए इस हादसे को शेयर करने से पहले उन्होंने कई बार सोचा था। उनके अनुसार लोग अब भी इस तरह की बात को सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं और खासकर उनकी पीढ़ी के लोगों के लिए तो इस तरह की बात को सबके सामने रखना निश्चित तौर पर बहुत ही शर्मनाक है। बाद में उन्होंने काफी हिम्मत कर अपनी मां को भी इस हादसे की जानकारी दी। मिशेल के अनुसार केवल सेक्स की वजह से रेप नहीं किया जाता, बल्कि इसका संबंध अपनी ताक़त के प्रदर्शन और दूसरों पर नियंत्रण से है। अपनी बात को ख़त्म करते हुए मिशेल ने आख़िर में कहा एक बात जो अब वह महसूस करती हैं वो ये है कि डरपोक वह नहीं बल्कि वो था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *