Monday , November 29 2021 6:06 AM
Home / Entertainment / जेम्स बांड सीरीज के अभिनेता रोजर मूर नहीं रहे, कैंसर से थे पीड़ित

जेम्स बांड सीरीज के अभिनेता रोजर मूर नहीं रहे, कैंसर से थे पीड़ित


लंदन। फिल्मों में जेम्स बांड का किरदार निभाने वाले ब्रिटिश अभिनेता रोजर मूर का मंगलवार को स्विटजरलैंड में निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे और पिछले कुछ दिनों से कैंसर से पीड़ित थे।

“लिव एंड लेट डाई”, “द स्पाई हू लव्ड मी” जैसी फिल्मों में जेम्स बांड की सशक्त भूमिका निभाने के लिए वह प्रसिद्ध हैं।

जेम्स बांड 953 में ब्रिटिश लेखक इयान फ्लेमिंग द्वारा रचित एक काल्पनिक पात्र है और “007” के गुप्त नाम से प्रसिद्ध है। रोजर मूर के परिवार ने ट्विटर पर डाले एक बयान में अभिनेता के निधन की घोषणा की है।

इसमें कहा गया है, “बहुत दुखी मन से, हम इस दुखद समाचार को आपसे साझा करना होगा कि हमारे पिता सर रोजर मूर का आज निधन हो गया है। हम सब स्तब्ध हैं।”

मूर एकमात्र अभिनेता थे, जिन्होंने 1973 और 1985 के बीच सात फिल्मों में इस लोकप्रिय काल्पनिक जासूस का किरदार निभाया। 1927 में लंदन में जन्में मूर ने 50 के दशक में अपने कॅरियर की शुरुआत बतौर मॉडल के रूप में की थी। बाद में वह फिल्मों में आ गए।

दो बार भारत आए थे रोजर मूर

रोजर मूर दो बार भारत की यात्रा कर चुके थे। एक बार 1982-83 में अपनी फिल्म “ऑक्टोपसी” की शूटिंग के सिलसिले में। हालांकि उन्होंने दूसरी बार भारत की यात्रा 23 साल बाद (2005) की।

मौका था यूनिसेफ गुडविल एंबेस्डर (सद्भावना दूत) के रूप में आयोडीन युक्त नमक को बढ़ावा देने का। 1983 में रिलीज हुई ऑक्टोपसी के कुछ दृश्य राजस्थान के उदयपुर में फिल्माए गए हैं।

फिल्म की कहानी के अनुसार, निर्माता को विलेन के लिए एक नायाब महल चाहिए था। ऐसा महल उदयपुर की छत कहे जाने वाले सज्जनगढ़ के रूप में मिला।

सज्जनगढ़ उदयपुर के राणा सज्जन सिंह ने मानसून महल के तौर पर पहाड़ी पर बनवाया था। यह इतनी ऊंचाई पर है कि जून की गर्मी में भी आप वहां ठंडी हवाओं का आनंद ले सकते हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This