Saturday , November 27 2021 8:44 PM
Home / News / पुर्तगाल के एंटोनियो गुटेरेश ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद की शपथ ली

पुर्तगाल के एंटोनियो गुटेरेश ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद की शपथ ली

18
पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेश ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव के रूप में शपथ ले ली। गुटेरेश ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के वरिष्ठ राजनयिकों और वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में यूएन महासभा के मौजूदा अध्यक्ष पीटर थॉमसन के समक्ष शपथ ली।

गुटेरेश ने यूएन चार्टर की एक प्रति के ऊपर बायां हाथ रख और दाहिना हाथ हवा में उठाकर नियमों के प्रति प्रतिबद्धता जताई। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 13 अक्टूबर को गुटेरेश को संयुक्त राष्ट्र का नौवां महासचिव नियुक्त किया था। वह बान की-मून की जगह पद्भार संभालने वाले हैं, जो दिसंबर के अंत तक सेवानिवृत्त होंगे।

गुटेरेश का पांच वर्षीय कार्यकाल एक जनवरी 2017 से शुरू होगा और 31 दिसंबर, 2021 तक खत्म होगा। गुटेरेश (67) ने जून 2005 से दिसंबर 2015 तक शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के रूप में सेवाएं दीं। वह 1995 से 2002 तक पुर्तगाल के प्रधानमंत्री भी रहे।

गुटेरेश ने शपथ के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा को बताया कि वह सदस्य देशों द्वारा उनमें जताए गए विश्वास और आत्मविश्वास से सम्मानित महसूस कर रहे हैं और वह संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों व सिद्धांतों के निर्देशानुरूप काम करेंगे। उन्होंने कहा कि वह विश्व के स्थाई विकास एजेंडे को बेहतर तरीके से सहायता प्रदान कराने के लिए प्रणाली में सुधार हेतु संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करेंगे।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This