Thursday , February 2 2023 3:37 PM
Home / News / आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट, ट्रंप बोले- पुतिन से चिढ़ती हैं हिलेरी

आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट, ट्रंप बोले- पुतिन से चिढ़ती हैं हिलेरी

4
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के बीच आज तीसरी और आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट लास वेगास में शुरू हो गई है। बहस से पहले दोनों ने एक-दूसरे से हाथ नहीं मिलाया जबकि पहली डिबेट में दोनों काफी गर्मजोशी से मिले थे।

डिबेट का पहला मुद्दा सुप्रीम कोर्ट रहा
हिलेरी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को अमेरिका के लोगों का साथ देने की जरूरत है, कंपनियों को नहीं। हिलेरी ने कहा कि वो इस विषय पर ट्रंप से असहमत हैं। वहीं ट्रंप ने कहा कि वे ऐसे जज कि नियुक्ति करेंगे जो कि दूसरे संशोधन की रक्षा कर सकें।

-एबॉर्शन
एबॉर्शन के मुद्दे पर हिलेरी ने कहा कि वे महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करेंगी जिसमें वे अपने स्वास्थ्य संबंधी निर्णय ले सकें। ट्रंप ने कहा कि मुझसे ज्यादा कोई महिलाओं का सम्मान नहीं करता। ट्रंप की इस बात पर जनता हंस पड़ी। मॉटरेट को चुप रहने के लिए बोलना पड़ा।

-गन राइट्स का मुद्दा
अमेरिका में गन राइट्स के मुद्दे पर हिलेरी ने कहा कि वे बंदूक स्वामित्व की परंपरा का सम्मान करती हैं लेकिन साथ ही सही तरीके से रेग्युलेशन की भी जरूरत है।

-आतंकवाद
आतंक पर ट्रंप ने कहा कि हम कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद रोकेंगे। ट्रंप ने कहा कि हिलेरी पुतिन को पसंद नहीं करती हैं, क्योंकि उन्होंने इन्हें पीछे छोड़ दिया है। पुतिन इनका सम्मान नहीं करता है। इस पर हिलेरी ने कहा कि वो व्हाइट हाउस में कठपुतली चाहता है। हिलेरी ने कहा कि पुतिन पर भरोसा करने की बजाए हमें हमारी एंजेंसियों पर भरोसा करने की जरूरत है। ट्रंप को चुनाव में पुतिन की मदद मिल रही है।

-इमीग्रेंट्स का मसला
हिलेरी ओपेन बॉर्डर की पक्षधर हैं, जबकि डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि मेरे पास व्यापक आव्रजन योजना है, जिसमें सीमा सुरक्षा भी शामिल है। वे 100 दिनों के भीतर एक व्यापक आव्रजन सुधार शुरू करूंगा।

हिलेरी क्लिंटन को हाल ही में जारी एक सर्वेक्षण में उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर छह अंकों की बढ़त मिली है। फॉक्स न्यूज का यह सर्वे ऐसे समय आया है जब राष्ट्रपति पद के चुनाव में महज तीन हफ्ते बचे हैं। वहीं यौन उत्पीड़न के आरोपों की वजह से डोनाल्ड ट्रंप कुछ अहम राज्यों में पिछड़ रहे हैं। इस डिबेट का संचालन फॉक्स न्यूज के पत्रकार क्रिस वालेस कर रहे हैं। अमेरीका में 8 नवंबर को मतदान होना है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This